Weather Update: कई राज्य बाढ़ से बेहाल, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

इस वक्त पूरा देश मानसूनी बारिश से भीग रहा है. कहीं बारिश से मौसम सुहावना हो गया है तो कहीं बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. जगह-जगह जलभराव के चलते लोगों को काफी दिकक्तों का सामना करना पड़ रहा है. फिलहाल दिल्ली-हरियाणा सहित अधिकतर राज्यों में बारिश रूक गई है. हालांकि आज देश के कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं.

Heavy rain lashes Gujarat; flood situation improves in Assam | India News -  Times of India

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब मौसम

दिल्ली में आज का दिन सुहावना रहने वाला है. राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. साथ ही कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. हालांकि अगले कुछ दिनों में अच्छी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. दिल्ली के अलावा हरियाणा और पंजाब के कई इलाकों में आज बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है. पंजाब के कई इलाकों में तो भारी बारिश का अनुमान है.

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड मौसम

बिहार के अलग-अलग इलाकों में भी बारिश का दौर नजर आ रहा है. प्रदेश में 6 अगस्त तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. झारखंड के अधिकतर हिस्सों में 7 अगस्त तक बारिश के आसार हैं. मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की भी आशंका है. पांच और छह अगस्त को राज्य के उत्तर पूर्वी हिस्से में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है.

इन राज्यों में बाढ़ से बेहाल लोग

वहीं बारिश और बाढ़ से बंगाल, मध्य प्रदेश और राजस्थान में इस वक्त हालात बिगड़ें हुए हैं. काफी संख्या में लोग बाढ़ की वजह जगह-जगह फंसे हुए हैं. इतना ही नहीं बारिश के चलते काफी संख्या में लोगों की जान भी चली गई है. बचाव कार्य के लिए सेना सहित कई संगठन जुटे हुए हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. इसके लिए प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात करने के बाद बुधवार को बंगॉल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से टेलीफोन पर बात की और हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है.

यूपी-बिहार में बाढ़ से बेहाल लोग, 9 राज्यों में खराब हैं हालात | Hari Bhoomi

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ने इसको लेकर एक बैठक भी की. इस दौरान उन्होंने कहा है कि बाढ़ से प्रदेश के कई क्षेत्रों में भयानक तबाही हुई है. पिछले 70 सालों में ऐसी स्थिति नहीं देखी. श्योपुर शहर में 20-20 फिट पानी है. बड़ी संख्या में घर गिरे हैं. बारिश में अब तक 7 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 25 लोग लापता हो गए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा है कि कभी कभी ऐसा मौका आता है जब जी जान से काम करने की आवश्यकता होती है. इस समय वही मौका है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में मूसलाधार बारिश का अनुमान है. गुना, श्योपुर और शिवपुरी के लिए भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने की आशंका जताई है जिससे बाढ़ की स्थिति बदतर हो सकती है.