Weather Update: दिल्ली में अधिकतम तापमान ने तोड़ा 10 सालों का रिकॉर्ड,जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली का मौसम लगातार करवट ले रहा है. इस कड़ी में अब गर्मी ने भी धीरे धीरे दस्तक देना शुरू कर दिया है. आलम ये है कि गर्मी की शुरुआत से पहले ही पिछले 10 वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया है. इस कारण 10 फरवरी का दिन बढ़े हुए अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म दर्ज किया गया है. दरअसल, दिल्ली में 10 फरवरी का दिन 10 सालों में सबसे गर्म रहा.

Image result for Weather Update: दिल्ली में अधिकतम तापमान ने तोड़ा 10 सालों का रिकॉर्ड,जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक 30.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. 2012 से 2021 के दौरान पिछले एक दशक में 10 फरवरी के दिन इतना अधिक तापमान कभी दर्ज नहीं हुआ. इससे पहले साल 2015 में 10 फरवरी को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जोकि सबसे ज्यादा था. वही अगर अन्य सालों की बात करें तो इस दिन अधिकतम तापमान 19 से 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा है. हालांकि सुबह और शाम के वक्त ठंडक बरकरार है. अभी कुछ दिन ऐसे ही मौसम बने रहने का अनुमान है.

पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 100 फीसदी व न्यूनतम 36 फीसदी दर्ज किया गया. गौरतलब है कि इस बार मौसम विभाग ने अधिक गर्मी पड़ने के साथ-साथ अधिक बारिश होने की भी संभावना जताई है. वही इस बीच दिल्ली की हवा ‘बहुत खराब’ बनी हुई है.

Image result for Weather Update: दिल्ली में अधिकतम तापमान ने तोड़ा 10 सालों का रिकॉर्ड,जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

साथ ही देश के कई हिस्सों में इन दिनों बारिश, सर्दी और कोहरे का दौर जारी है. उत्तर पूर्वी राज्यों से लेकर मध्य भारत तक में ठंड जाने का नाम नहीं ले रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि अब पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्पन. चक्रवाती सर्कुलेशन जम्मू और उसके आसपास के इलाके के ऊपर बना हुआ है. इसके कारण आने वाले दिनों में कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान लगाया गया है.