Weather Update : कश्मीर में पारा पहुंचा शून्य से नीचे, केरल में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी

एक तरफ राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ता प्रदुषण देश के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नही हैं. तो वहीं बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी अंडमान सागर में डिप डिप्रेशन क्षेत्र बनने के कारण झारखण्ड समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश शुरू हो गई है. जिसके कारण आसपास के इलाको में ठण्ड लगातार बढती नजर आ रही हैं. तो चलिए जानते हैं.

दिल्ली में प्रदूषण की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़ in  Hindi - Zee News Hindi

 

दिल्ली

दिल्ली में आज सुबह से मौसम साफ हैं और आसमान में हल्की धुप देखने को मिल रही हैं. लेकिन दिल्ली के लगातार बढ़ते प्रदुषण ने देश को चिंता में डाल रखा हैं. आज दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 450 से भी ज्यादा दर्ज किया गया. तो वही दिल्ली में ठण्ड ने भी अपना असर दिखाना शुरू केर दिया हैं. अनुमान हैं की नवम्बर के अंत तक शीतलहर का आगमन हो जायेगा जिसके कारण ठण्ड में भी बढ़ोत्तरी होगी. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना हैं.  

Weather forecast: IMD predicts light rain in Delhi-NCR today

झारखण्ड

झारखण्ड के लगातार बदलते मौसम के कारण ठण्ड में बढ़ोत्तरी हो रही हैं. तो वही बंगाल की खाड़ी में डिप डिप्रेशन बनने के कारण रांची समेत झारखंड के कई हिस्सों में शनिवार की तड़के 5 बजे के बाद से ही जोरदार बारिश शुरू हो गई. आज झारखण्ड का अधिकतम तापमान 22° डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19° डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना हैं.

Shimla weather : Latest news and update on Shimla weather

24 घंटो के दौरान बारिश और बर्फबारी

देश में मौसम विभाग ने शुक्रवार को ही केरल राज्य के 6 जिलों में 13 और 14 नवंबर को पांच जिलों भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर शहर में अब तक की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई. वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. यह कश्मीर का सबसे ठंडा स्थान भी रहा हैं. अधिकारियों ने जानकारी दी हैं की उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में भी पारा शून्य से नीचे 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तो वहीं घाटी का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले काजीगुंड शहर में तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

STORY BY – UPASANA SINGH