Weather Update: सतर्क रहने की जरूरत, मौसम विभाग ने ठंड को लेकर अलर्ट किया जारी

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आलम ये है कि आज सुबह 8:30 बजे दिल्ली के सफदरजंग में 3.6 ℃ तापमान रिकॉर्ड किया गया, जो की अगले 24 घंटों के दौरान 2 ℃ तक गिर सकता है.वही मौसम विभाग का कहना है कि अगले 72 घंटे में दिल्ली की तरफ कुदरत कोल्ड कहर बरपाने वाला है. हिमालय से मैदानी इलाकों की ओर ठंडी हवाएं चलने के कारण दिल्ली के हिस्सों में अगले 4 दिन शीतलहर चलने का पूर्वानुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि नए साल की पूर्व संध्या पर तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

अगले 5 दिनों में इन राज्यों में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी, चलेगी  शीतलहर, छाएगा कोहरा, IMD का अलर्ट जारी | Weather Alert: Dense Fog and  severe Cold Expected in many States

इसके साथ ही SAFAR के मुताबिक दिल्ली की एयर क्वालिटी ‘बहुत खराब’ श्रेणी से ‘खराब’ श्रेणी में आ गई है. दिल्ली का औसत AQI 280 पर आ गया है. हालांकि दिल्ली के जहांगीरपुरी में एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई जो कि 363 रहा.

आज से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के लोगों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है. मौसम विभाग ने ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो आज ठंड के साथ ही शीत लहर का दौर भी चलने की संभावना है. शीत लहर के कारण आज से एक जनवरी के बीच अधिकतम तापमान 3 से 5 डिग्री तक गिरने की संभावना है. लेकिन ठंड की ये परेशानी सिर्फ एक जनवरी तक ही नहीं रहेंने वाली है बल्कि मौसम विभाग के मुताबिक 5 और 6 जनवरी के बीच दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश भी हो सकती है. वही 29-31 दिसंबर के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही 30-31 दिसंबर के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के हिस्सों और ओडिशा में कुछ स्थानों पर शीत लहर चलने की संभावना जताई गई है.

Shimla Snow Breaks Record, Cold Air To Take Place In Madhya Pradesh After  Three Day - शिमला में टूटा बर्फबारी की रिकॉर्ड, भोपाल में तीन दिन बाद 'आफत'  | Patrika News

वही अगर पहाड़ी राज्यों की बता करें तो पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ‘छिटपुट से लेकर अच्छी खासी’ बर्फबारी देखने को मिली है. आलम ये है कि शिमला में बर्फबारी की वजह  से तापमान -4 डिग्री तक लुढ़क गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ का असर पूरे हिमाचल में दिखेगा. बारिश के साथ-साथ बर्फबारी  की भी संभावना बन रही है.

अगर बात झारखंड राज्य की करें तो रांची में अगले चार से पांच दिनों में लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से प्रदेश में आने वाले पांच दिनों में तापमान में बदलाव होने की संभावना नहीं है.इससे रांची समेत पूरे राज्य का तापमान लगभग सामान्य के आसपास ही रहेगा. वहीं आज मंगलवार की सुबह कोहरा छाया रहा. मगर दिन निकलने के साथ ही मौसम साफ हो रहा है. आकाश साफ रहने की वजह से लोगों को दिन में ठंड से थोड़ी राहत मिल रही है.