Weather Update: इस साल नवंबर का महीना बीते 4-5 साल के मुकाबले रहेगा सबसे ठंडा

भारत में अब हल्की ठंड ने दस्‍तक दे दी है.देश के कई हिस्‍सों में अब रात का तापमान तेजी से गिरने लगा है. इसके साथ ही उत्‍तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर भी जारी हो गया है. ऐसे में दिल्‍ली, यूपी समेत उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड और बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं. वही राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आज गुरुवार को भी लोगों को हल्की ठंड का अहसास हुआ है.वही राजस्थान के अधिकतर स्थानों में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से पांच डिग्री सेल्सियस तक नीचे लुढक गया. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तापमान गिरने से ठंड और बढ़ने के आसार हैं

Delhi Weather Today | Delhi weather worsens: cold breeze and dense fog in  capital; temperatures drop across North India

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि अगले 4 से 5 दिन तक यह स्थिति बरकरार रहेगी. उन्होंने कहा कि इस साल नवंबर का महीना पिछले 4 से 5 साल के मुकाबले सबसे ठंडा रहने वाला है.इसके बाद दिसंबर में और ज्यादा कड़ाके की ठंड पड़ेगी. वही ठंड का सिलसिला जनवरी के आखिरी हप्ता तक जारी रहेगा.

इधर, इस ठंड के प्रकाेप से पहली माैत झारखंड के चक्रधरपुर के टाेकलाे में हाेने की संभावना जतायी गई है. जहां एक युवक रात भर खुले आसमान के नीचे नशे में रहने के कारण माैत का शिकार हाे गया है. बहरहाल ठंड का प्रकाेप और ब़ढ़ने की संभावना है.

Coronavirus India Highlights (July 28): West Bengal withdraws lockdown on  2nd and 9th August - The Financial Express

हालाँकि इस बार ठंड के साथ साथ कोरोना भी है ऐसे में हैंडवाश से लेकर काेराेना गाइडलाइन का पालन इस कड़कड़ाती ठंड में भी जरूरी है.