Weather Update: दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट, बारिश से बेहाल झारखंड, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली में मानसून इस बार देरी से पहुंचा. लेकिन लगातार हो रही तेज बारिश की वजह से दिल्ली वालों को गर्मी से राहत तो मिली लेकिन बारिश से जलजमाव देखने को भी मिल रहा है. दिल्ली के सबसे पॉश इलाके की बात की जाए तो लुटियंस दिल्ली में अभी ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह फेल है. यहां बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया है. बाकी कई इलाकों का भी कुछ ऐसा ही हाल है. मानसून के दौरान सड़कों पर पानी नहीं भरे. इसके लिए एमसीडी नालों की खास तौर पर सफाई करवाती है. इसपर लाखों रुपए भी खर्च किए जाते हैं. लेकिन हर बार बारिश के बाद सड़कों पर जलजमाव की स्थिति देखने को मिलती है. बारिश के बाद दिल्लीवालों को गर्मी से तो राहत मिली हुई है लेकिन अभी जलभराव की समस्या से राहत नहीं मिलने वाली. क्योंकि मौसम विभाग ने शनिवार और सोमवार को बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

delhi weather news rain in delhi IMD rain heavy rain in delhi from monday  weekend weathe - दिल्ली वालों को गर्मी से मिलेगी राहत, राजधानी में सोमवार  से जमकर बरसेंगे बादल, जानें

दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा में मध्यम से तेज बारिश के आसार है. बंगाल की खाड़ी में दो निम्न दबाब का क्षेत्र बना हुआ है. जिसके प्रभाव से आज भी बंगाल, झारखंड, बिहार, ओडिशा, यूपी, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में अति भारी बारिश होगी.

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो अगले तीन दिन झारखंड, बिहार, बंगाल, उत्तर प्रदेश के लिए भारी पड़ने वाला है. बंगाल के ज्यादातर हिस्सों में 200 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गयी है. 01 अगस्त को उत्तर प्रदेश में काफी मूसलाधार बारिश देखने को मिल सकती है. साथ ही साथ जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड जैसे हिस्सों में भी भारी वर्षा जारी रहेगी. हालांकि, देश के दक्षिणी हिस्सों में मानसून फिलहाल कमजोर नजर आ रहा है.

इधर, झारखंड के भी अधिकतर हिस्सों में रिकॉर्डतोड़ बारिश देखने को मिली है. रांची में जुलाई महिने में लगभग हर साल अच्छी बारिश हुई है. अब तक सबसे अधिक वर्षा 2017 में सिर्फ जुलाई माह में 666.4 मिमी बारिश हुई थी. जबकि इस वर्ष एक जून 2021 से 30 जुलाई 2021 तक रांची में लगभग 616.6 मिमी से अधिक बारिश हो गयी है. रात भर हर क्षेत्र में बारिश होती रही. राज्य में लगातार पिछले 3 दिनों से बारिश होने के कारण राजधानी रांची के कई इलाकों में पानी भर गया है. रांची में स्थित कुंज विहार कॉलोनी मे हर घर में 4 फीट पानी घुसा हुआ है. जिससे पहला तल्ला करीब-करीब डूबे हुए हैं. साथ ही कल से बिजली सप्लाई भी कटी हुई है. जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.