Weather Update : दिल्ली की हवा में घुला जहर, दक्षिणी इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी

देश में मौसम लगातार अपना मिजाज बदल रहा हैं. दीपावली की रात पटाखों के धुएं के कारण कई बड़े शहरों की वायु गुणवत्ता को बहुत ख़राब श्रेणी में दर्ज किया गया. राजधानी दिल्ली में हालात ये हैं की वहां का AQI लेवल चिंताजनक बना हुआ हैं. तो वही मौसम विभाग ने अभी भी दक्षिण इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी केर रखा हैं.

Weather Alert Temperature Going Down From November 1 - Weather Alert: विंड पैटर्न और पछुआ हवा ने रातें की सर्द, 1 नवंबर से गिर गया इतना तापमान | Patrika News

दिल्ली

दीपावली के बाद से दिल्ली की हवा का स्तर बहुत ही खराब श्रेणी में दर्ज किया गया हैं. राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक इस समय 424 से भी ज्यादा है, जो कि बहुत गंभीर माना जाता है. कहा जा रहा हैं की बीते सात साल में पहली बार हवा इतने गंभीर स्तर पर पहुंची है. तो वहीं दिल्ली सरकार इस तरह से बढ़ते प्रदुषण को लेकर पटाखों और पराली को जिम्मेदार बता रही हैं. मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल राजधानी दिल्ली पर प्रदूषण का संकट मंडराता रहेगा. दिल्ली आज अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना हैं.

India Weather: Northeast Monsoon Rainfall Is Expected In Southeast Pen - शीत मानसूनः बारिश बिगाड़ सकती है मौसम का मिजाज, तमिलनाडु-केरल में चलेंगी तूफानी हवाएं | Patrika News

झारखण्ड

झारखण्ड में अभी तक जो आसमान में बदलों की आवाजाही हो रही थी, अब वो बंद हो गयी हैं. मौसम विभाग ने बताया है कि रात के तापमान में कमी आने से ठंड में बढ़ोतरी होगी. हालांकि इस बीच मौसम शुष्क रहेगा. आज झारखण्ड का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना हैं.

 

weather forecast की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़ in Hindi - Zee News Hindi

24 घंटों के दौरान मौसम का अनुमान

पहाड़ी राज्यों में पड़ रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में थोड़ी ही सही, लेकिन ठण्ड बढ़ा दी है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश और बर्फ गिरने से उसके  नजदीकी मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ने लगी है.

मौसम विभाग का कहना है, कि आने वाले 24 घंटों में देश के दक्षिणी राज्यों जो समुद्र तट के करीब हैं, वहां कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

 

STORY BY – UPASANA SINGH