Weather Update: देश के कई इलाकों में धूल-भरी आंधी के साथ बारिश, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली एनसीआर में फरवरी के बाद मार्च में भी गर्मी का एक और रिकॉर्ड दर्ज किया गया है.गुरुवार का दिन इस साल दिल्ली का सबसे गर्म दिन रहा. गुरुवार को सफदरजंग में पारा 33.9 डिग्री दर्ज किया गया. जो कि सामान्य तामपान से 7 डिग्री अधिक है. वही मौसम विभाग ने पुर्वानूमान में बताया है कि दिल्ली में अगले हफ्ते पारा 34 डिग्री के आसपास या इससे ज्यादा रहेगा. यानी की सोमवार तक राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस भी पहुंच सकता है. नोएडा में मौसम विभाग का अगले सात दिनों का पूर्वानुमान बताता है कि एनसीआर के इस शहर में पारा 35 डिग्री तक पहुंच जाएगा. हालांकि दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हल्की बूंदाबांदी का भी अनुमान है.

दिल्ली में 7 मार्च को वेस्टर्न डिस्टरबेंस के प्रभाव से सीजन की पहली आंधी और हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की मानें तो 7 मार्च को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी.

वही पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भी देखने को मिलेगा. दक्षिण और पूर्वी भारत में भी मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर समेत अन्य जगहों पर बारिश और आंधी-तूफान की आशंका जताई है. अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 4-5 दिन के दौरान भारी बारिश के साथ आंधी-तूफान की आशंका है. साथ ही 7 मार्च को पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान की संभावना है.

Prediction Of Rainfall And Snowfall In Himachal From This Day, Minimum  Temperature Of Keylong Minus 5.9 Degree Celsius - हिमाचल में इस दिन से  बारिश-बर्फबारी के आसार, केलांग का न्यूनतम तापमान ...

एक तरफ जहां देश के कई इलाकों में तापमान सामान्य से ऊपर जा रहा है वही देश में कई ऐसी जगहें भी है जहां का तापमान सामान्य से बहुत नीचे लुढ़क रहा है. आलम ये है कि तापमान माइनस में भी दर्ज किया जा रहा है.जहां श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वही, पहलगाम में 2.1 और गुलमर्ग में माइनस 1 दर्ज किया गया. लद्दाख के लेह में न्यूनतम तापमान माइनस 5.9, करगिल में माइनस 6.6 और द्रास में 6.9 डिग्री दर्ज किया गया.