Weather Update: दिल्ली में बारिश ने तोड़ा एक दशक का रिकॉर्ड, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह बुधवार से एक बार फिर तेज बारिश हो रही है. काले घनों बादलों के कारण अंधेरा छाया हुआ है. सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार धीमी पड़ गई है. भारी बारिश की वजह से जगह-जगह ट्रैफिक जाम हो गया है. कई इलाकों में जल जमाव की स्थिति उत्तपन्न हो गई है. जल जमाव के कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर छाए हुए है-

ऐसे में बारिश में सुबह दफ्तर के लिए निकलने वालें लोगों की परेशानी बढ़ गई. बारिश के कारण जलजमाव से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली-एनसीआर के तमाम मेन रोड पर जलजमाव हो गया है.

मौसम विभाग ने दिल्ली में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आज पूरे दिन भर मौसम विभाग ने रुक-रुककर बारिश जारी रहने की संभावना जताई है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, एनसीआर-गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, तोशाम, भिवानी, झज्जर, नारनौल, महेंद्रगढ़, कोसली के अलग-अलग इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है.

दिल्ली में मंगलवार और बुधवार को हुई बारिश ने रिकॉर्ड बना दिया है. सितंबर में इससे पहले एक दिन में इतनी बारिश 2009 के बाद कभी नहीं देखने को मिली है. 10 सितंबर, 2009 को दिल्ली में 93.8 एमएम बारिश दर्ज की गई थी. पिछले 24 घंटे में सफदरजंग में 112.1 एमएम, लोधी रोड में 120.2 एमएम, रिज में 81.6 एमएम, पालम में 71.1 एमएम और आयानगर में 68.2 एमएम बारिश हुई है.

दिल्ली के अलावा मुंबई भी देर रात से बारिश हो रही है. जिससे कई इलाकों में पानी भर हो गया है. महाराष्ट्र के जलगांव में बारिश आफत बन कर बरसी है, जिसने दुकान से लेकर मकान तक को अपनी चपेट में ले लिया है. सड़कों पर सैलाब बह रहा है. कमर तक पानी भर चुका है, जिस पर लोग चलने को मजबूर हैं. जलगांव के 40 गांव से गुजरने वाली तितूर नदी अचानक उफान पर है, जिसके बाद इलाके में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं.

बिहार में भी बाढ़ का कहर जारी है. बिहार के 16 जिलों में बाढ़ ने कहर बरपाया है. हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर कर रहे हैं. मुख्ममंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार लगातार हालातों पर नजर बनाए हुए है और राहत काम तेजी से चल रहे हैं. बिहार के कई जिलों में आज भी भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के भी कई जिलों में भारी बारिश की संभावना को लेकर आज मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.