Weather Update: दिल्ली-NCR में बारिश का दौर जारी,गुजरात में आफत की बाढ़, जानें अपने राज्य का मौसम

सितंबर का महीना चल रहा है और मौसम के मिजाज की बात करें तो देश के तमाम हिस्से बारिश से बेहाल हैं, कई जगहों पर तो बारिश की मार बहुत ज्यादा है तो कहीं पर ये सामान्य है, बात अगर दिल्ली की करें तो यहां अच्छी बारिश हो रही है. वहीं एनसीआर के कुछ इलाकों में भी बारिश मेहरवान हैं और वहां भी अच्छी बारिश की खबर है.

राजधानी दिल्ली में मंगलवार के दिन भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. मौसम विभाग द्वारा तेज बारिश के मद्देनजर राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. बता दें कि सोमवार से ही लगतार रूक रूक कर अलग अलग स्थानों पर बारिश देखने को मिल रही है. बारिश का ये सिलसिला अगले 4 दिनों तक चलने की संभावना है. गुरुवार के लिए भी दिल्ली-एनसीआर में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आज मंगलवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं.

Weather की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़ in Hindi -  Zee News Hindi

बिहार के लगभग सभी जिलों में 17 सितंबर तक बारिश होने के आसार जताए गए हैं. यूपी के तमाम जिलों में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले 24 घंटे भी बारिश की संभावना है. वही अगर बात उत्तराखंड के मौसम की करें तो मौसम वैज्ञानिकों ने 15 से 17 मई के बीच दोबारा मानसून सक्रिय होने की संभावना व्यक्त की है. राजस्थान के दस जिलों में तेज बारिश की आशंका को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होगी.

इन दिनों गुजरात में बारिश और बाढ़ से हालात ऐसे हैं कि जिंदगी पर संकट छाया हुआ है. सड़कों पर सैलाब के बीच कारें बह रही हैं, घर-मकान डूब गए हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए हेलिकॉप्टर तक उतारने पड़े हैं. गुजरात के जामनगर, राजकोट और जूनागढ़ में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है. सबसे खराब हालात जामनगर के हैं. जहां 35 गांवों का संपर्क ही कट गया है. एनडीआरएफ की 6 टीमें और वायुसेना के 4 हेलिकॉप्टर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हैं. जिससे बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाला जा सके. गुजरात के अलावा महाराष्ट्र और ओडिशा में भी आसमान से बारिश आफत बनकर बरस रही है.

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में बारिश ने 63 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. केंद्रपारा जिले में दीवार ढहने से दो लोगों की मौत हुई है. ओडिशा में भी मौसम विभाग ने बारिश के रौद्र रूप को देख बाढ़ के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में मुंबई शहर और उसके उपनगरों में मध्यम बारिश की संभावना है. इसके अलावा महाराष्ट्र के अलग-अलग भागों में भारी बारिश के आसार हैं.