Weather Update: दिल्ली-झारखंड में आज भी बारिश के आसार, बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात का असर !

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आज शनिवार को बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में शुक्रवार को बारिश दर्ज की गई. ये जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा दी गई  है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में सितंबर महीने में होने वाली बारिश पहले ही 400 मिलीमीटर के आंकड़े को पार कर चुकी है. शुक्रवार शाम तक राष्ट्रीय राजधानी में इस महीने कुल 413.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है जो साल 1944 में दर्ज 417.3 मिलीमीटर बारिश के बाद सबसे अधिक है.

Monsoon Heavy Rainfall Predicted In 20 States Maharashtra Haryana Punjab  Imd Issues Alert - Weather Monsoon Update: अगले 24 घंटों में 20 से ज्यादा  राज्यों में बारिश, जानें आज कैसा रहेगा मौसम -

इसके अलावा आज शनिवार को पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण व गोवा, छत्तीसगढ़, यनम, तेलंगाना के कुछ क्षेत्रों में बारिश की संभावना बन रही है. भारतीय मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा में रविवार से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उत्तरी आंध्र प्रदेश में जहां चक्रवात जैसे हालात बन रहे हैं तो ओडिशा में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में उत्तर-पूर्व व पूर्व मध्य हिस्से में हवा का दबाव बढ़ रहा है. अगले 12 घंटों में इसकी गति और बढ़ने की संभावना है और रविवार शाम तक ये दक्षिणी ओडिशा व उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों तक पहुंच जायेगा, जिससे वहां बारिश के आसार बन रहे हैं.

Weather forecast heavy rain predicted in Delhi UP and Bihar IMD issues alert  for Himachal pradesh Uttarakhand - India Hindi News - कहीं भूस्खलन तो कहीं  आफत की बारिश...जानें आज कैसा रहेगा

बंगाल की खाड़ी में बन रही चक्रवात जैसे हालात का असर कई राज्यों में पड़ने की संभावना है. इसके कारण रविवार से कई राज्यों में बारिश होगी. अगले पांच दिनों तक पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण व गोवा में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 25 से 28 सितंबर के बीच ओडिशा, यनम, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश के आसार है. वही बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर पूरे झारखंड में दिख रहा है. राजधानी समेत राज्य के सभी जिलों में बारिश हो रही है. रांची और आस-पास के क्षेत्रों में इसका असर ज्यादा दिख रहा है. इस कारण से रांची और इससे सटे इलाके में रुक रुक कर बारिश हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो झारखंड में 30  सितंबर तक रुक रुक कर बारिश होने की उम्मीद है.