Weather Update: आज से कई राज्यों में बारिश, अभी बढ़ेगी और ठंड, जानें अपने राज्य का मौसम का हाल

उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की शीतलहर चल रही है. आलम ये है कि तापमान कई डिग्री तक नीचे लुढ़क गया है. पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में आज (शुक्रवार) से मौसम के बदलने के आसार जताये है. दरअसल, आज से कई राज्यों में जमकर बारिश होने वाली है, जिससे ठंड के और भी बढ़ने के आसार है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि दिल्ली, यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और बिहार के लोगों को फिलहाल ठंड से राहत मिलने वाली नहीं है. तो चलिए जानते है आज का मौसम का हाल-

Delhi Receives First Spell Of Winter Rains

राजधानी दिल्ली

दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. दिल्ली में आज के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने के आसार जताये है. इससे पहले गुरुवार सुबह पालम वेधशाला में घना कोहरा छाया रहा और दृश्यता 50 मीटर रही. अभी भी इसी तरह का मौसम पूरे दिल्ली-एनसीआर में बने रहने के आसार हैं.

राजस्थान

नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के कई इलाकों में अगले एक-दो दिन में बारिश व ओलावृष्टि होने की संभावना है. इस बीच न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी से लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत मिल सकती है. आज रात से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

पहाड़ी राज्य

अगर बात पहाड़ी राज्य के मौसम की करें तो अगले 2 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. इसके बाद शनिवार और रविवार को व्यापक रूप से बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो बारिश का सर्वाधिक असर 22 जनवरी को रहेगा, इस दौरान सभी सातों संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

Delhi gets first spell of winter rain | Cities News,The Indian Express

कई राज्यों में आज बारिश?

स्काईमेट वेदर के अनुसार, आज अंडमान और निकोबार में कुछ जगहों पर भी बारिश हो सकती है. इसके अलावा, उत्तरी पंजाब, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है. वहीं, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू में भी बारिश के आसार हैं. उधर, आज पश्चिमी हिमालय में हल्की बर्फबारी भी संभव है. कल और परसों इन पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी होगी.