Weather Update: दिल्ली में फिर से शुरू होगा बारिश का दौर, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम का हाल

उमस भरी गर्मी झेल रहे दिल्‍लीवासियों के लिए राहत की खबर सामने आई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि मानसून के एक सप्ताह के ब्रेक चरण के बाद दिल्ली में 20 अगस्त को अच्छी बारिश के आसार है जिसके बाद फिर से मानसून शुरू हो सकता है. आज 17 अगस्त को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. 18 अगस्त से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

weather News Monsoon may arrive in Mumbai Today says IMD Rain in Bihar  Rajasthan Bihar Mausam Samachar - मुंबई में आज मॉनसून की दस्तक, बिहार में  12 जून तक बारिश, जानें मौसम

इसके अलावा पश्चिम बंगाल, बिहार समेत कई राज्यों में मॉनसून के फिर एक बार रफ्तार पकड़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों में पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

झारखंड के मौसम की बात करें तो मंगलवार की सुबह से ही राजधानी रांची में मध्यम दर्जे के बादल छाए हुए हैं. सुबह लोगों को उमस से थोड़ी राहत मिली है. सुबह कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी दर्ज की गयी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक वर्तमान में मानसून का टर्फ लाइन जमशेदपुर से होकर गुजर रहा है. इसके कारण राज्य में रांची, रामगढ़, हजारीबाग, गुमला, खूंटी, बोकारो, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, पाकुर और साहेबगंज जिले के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मेघ गर्जन और वज्रपात की भी संभावना है. राज्य के शेष जिलों में भी हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

दरअसल एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण ओडिशा-उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों से दूर उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है. अगले दो दिनों में ये पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है. ओडिशा के 5 जिलों में अगले 48 घंटे के लिए बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Delhi Ncr Weather Update: Rain In Delhi Ncr Brings Relief From Heat -  दिल्ली-एनसीआर का मौसम: आज भी बारिश की संभावना, मानसून अब भी कुछ दिन दूर -  Amar Ujala Hindi News

जानकारी के मुताबिक, आज मंगलवार को आंध्र प्रदेश, बुधवार और गुरुवार को तेलंगाना और झारखंड में बारिश होने की संभावना है और 20 अगस्त तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में भारी बारिश की संभावना है.

वहीं राजस्थान के कुछ जिलों में 18 अगस्त को भारी बारिश होने के आसार हैं. पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां बारिश का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश के मैदानी और मध्य पर्वतीय दस जिलों में तीन दिन भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 17 जिलों में बारिश होने के आसार है. इस दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.