Weather update: महाराष्ट्र में मौसम विभाग का रेड अलर्ट, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

महाराष्ट्र में पिछले दो दिनों में बारिश से जुड़ी घटनाओं और भूस्खलन में 129 लोगों की मौत हो गई, जबकि पश्चिमी महाराष्ट्र के पुणे मंडल में भारी बारिश और नदियों के उफान पर होने के चलते 84,452 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. इनमें 40,000 से अधिक लोग कोल्हापुर जिले से हैं. अधिकारियों ने बताया कि कोल्हापुर शहर के पास पंचगंगा नदी 2019 में आई बाढ़ के स्तर से भी ऊपर बह रही है. अगले 24 घंटों के लिये तटीय कोंकण इलाके में रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के साथ ही पश्चिमी महाराष्ट्र के पुणे, सतारा और कोल्हापुर जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. महाराष्ट्र में भारी बारिश के कहर के बीच भारतीय सेना ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए अपनी टीमें तैयार की हैं.

Weather Live: महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट, दिल्ली में मॉनसून का इंतजार - Weather forecast today Monsoon updates Maharashtra rain alert IMD mausam Delhi weather North ...

अगर बात दिल्ली के मौसम की करें तो दिल्ली में मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच शनिवार सुबह से लोगों को भीषण गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, बारिश थमते ही दिल्ली-एनसीआर में फिर उमस बढ़ने लगी है, इसलिए लोगों को परेशानियों का सामान करना पड़ रहा है. तापमान में भी पहले की तुलना में इजाफा देखने को मिल रहा है. अभी दो दिन और दिल्ली में ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है. सोमवार से झमाझम बारिश का दौर दोबारा से शुरू हो सकता है और यह लगातार तीन दिन यानी बुधवार तक चलेगा. इस दौरान तेज बारिश होगी. मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. गर्जन वाले बादल भी बन सकते हैं लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं के बराबर है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

Weather Alert Today 28 September Red Alert For Bihar- Inext Live

अगले 24 घंटे में कहां-कहां होगी बारिश?

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, केरल के अलग-अलग हिस्सों, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार है. कच्छ, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, रायलसीमा, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश की संभावना है.