Weather Update: दिल्ली में शीतलहर से राहत, झारखंड-बिहार में बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

नए साल से पहले मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. देश के ज्यादातर हिस्सों में अब प्रचंड सर्दी पड़ने लगी है. जहां कश्मीर में बर्फबारी हुई है, तो वहीं राजस्थान में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है.वही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोहरा छाये रहने की भविष्यवाणी की गई है. हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले कुछ दिनों में बढ़ती ठंड से लोगों को कुछ हद तक राहत मिलने की संभावना है. IMD के अनुसार, 5 जनवरी, 2022 तक भारत के ज्यादातर हिस्सों में शीतलहर नहीं चलेगी, लेकिन विभाग ने 27 दिसंबर तक देश के कुछ राज्यों में शीतलहर के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं, पश्चिमी विक्षोभ अब सक्रिय है. इस वजह से इसका असर कुछ राज्यों के मौसम पर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले एक सप्ताह के दौरान ओडिशा राज्य के अलावा देश के किसी दूसरे राज्य में शीतलहर की संभावना नहीं है. तो चलिए जानते है आज के मौसम का हाल….

Weather Today: उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम  तापमान, चुरू में 3 डिग्री पहुंचा पारा - Weather Forecast Today 12 december  2021 Delhi records minimum temperature

राजधानी दिल्ली

अगर बात दिल्ली के मौसम की करें तो राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार की सुबह सर्द रही और न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है.वही अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है. वही राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता आज गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. SAFAR के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक आज 425 रहा.

झारखंड और बिहार

झारखंड में अगले कुछ दिनों तक कड़ाके की ठंड से लोगों को राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग ने न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की उम्मीद जतायी है. 27 दिसंबर को आसमान में बादल छाये रहेंगे, जबकि 28 और 29 दिसंबर को कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. बिहार में 27 से 30 दिसंबर तक बारिश होने की संभावना है. इस दौरान शीतलहर भी चलेगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इसके मद्देनजर राज्य के किसानों को अलर्ट जारी किया है.

Weather Updates: दिल्ली में सर्दी का सितम, जानिए क्रिसमस से न्यू ईयर तक  कैसा रहेगा मौसम का हाल - india Weather Updates cold season imd alert delhi  aqi winter news temperature in

अगले 24 घंटों के दौरान यहां होगी बारिश ?

अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट हिमपात के साथ बारिश की संभावना है. साथ ही उत्तराखंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट बारिश हो सकती है. असम और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश संभव है. देश के उत्तर पश्चिमी मध्य और पूर्वी हिस्सों में न्यूनतम तापमान और बढ़ सकता है.