Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड से राहत, लेकिन कई राज्यों में हो सकती है बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान बढ़ने से अगले तीन-चार दिनों तक मौसम खुशनुमा रहने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी है. रविवार की सुबह न्यूनतम तापमान दिल्ली में 9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. शनिवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. इस बीच, दिल्ली  की हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार देखने को मिला है. शनिवार को हवा की अधिकतम गति 15 किमी प्रति घंटा रही, जिससे हवा की गुणवत्ता सुधरी है.आज यहां के कुछ प्रमुख जगहों में एक्यूआई कुछ इस प्रकार है.

Image result for Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड से राहत, लेकिन कई राज्यों में हो सकती है बारिश

उधर, उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में पिछले 24 घंटे में कहीं हल्की तो कहीं बहुत हल्की बारिश हुई. कई स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें भी पड़ीं हैं. झारखंड और बिहार के कई प्रमुख शहरों में झमाझम बारिश हुई है. बिहार, झारखंड के साथ- साथ पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ शहरों में भी हल्की बारिश देखने को मिली है.

IMD के अनुसार आज देश में मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा लेकिन पूर्वोत्तर के असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में बारिश के आसार जताए हैं. IMD ने यूपी, बिहार और मध्य प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक कोहरा रहने के आसार जताए हैं.

Image result for snowfall

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 7 फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.

वही अगर पहाड़ी राज्यों की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ का खतरा भी अब लगभग टल गया है. लेकिन फिर भी जम्मूा कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्ताहन, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सोंक में तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही बर्फबारी होने का भी पूर्वानुमान जताया गया है.