Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी इलाकों में ठंड का कहर जारी

उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. उत्तरी भारत के ज्यादातर हिस्सों में औसत न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. वही तापमान में गिरावट के साथ कंपाने वाली सर्दी का प्रकोप बढ़ रहा है. आलम ये है कि दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रहा. जबकि दिसंबर के आखिर तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार है.

Weather Updates Heavy Rain Snowfall Alert In Hill Areas Next 48 Hours - मौसम अपडेटः पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, मैदानी इलाकों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड | Patrika News

मौसम विभाग ने अगले हप्ता तक ऐसी ही ठंड की स्थिति बने रहने की संभावना जताई है. हालांकि, एक हफ्ते बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले सप्ताह उत्तर भारत में रात का तापमान सामान्य से नीचे बना रहेगा. विभाग ने 17 से 24 दिसंबर और 24 से 30 दिसंबर तक के लिए अपने पूर्वानुमान में बताया है कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी राज्यों में ठंड जो सितम ढा रही है, उसका मुख्य कारण पहाड़ों पर जारी भारी बर्फबारी है.

दरअसल, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर जितनी बर्फबारी होगी, मैदानों में उतनी ही सर्दी बढ़ेगी. श्रीनगर और गुलमर्ग सहित कश्मीर घाटी के कई शहरों में रात का तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 21-22 दिसंबर को घाटी में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी देखने को मिल सकती है.

Weather Update Rainfall Alert In 10 State Two Died In Himachal - Weather Update 10 राज्यों में बारिश के साथ ठंड का अलर्ट, हिमाचल में दो की मौत | Patrika News

वही मौसम विभाग के मुताबिक, 24 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर बढ़ जाएगी. अमृतसर में पारा 0.4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने के साथ पंजाब-हरियाणा शीतलहर की चपेट में हैं.

वही अगर बात झारखंड के मौसम की करें तो यहां पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहा. झारखंड में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान जमशेदपुर का 26.6 डिग्री और सबसे कम तापमान डाल्टेनगंज का 7.9 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को राज्य में आसमान साफ रहेगा. हालांकि ठंड बरकरार रहेगा.