Weather Update : पहाड़ी इलाकों में बर्फ़बारी रुकी! दक्षिणी इलाकों में बारिश का अलर्ट, जाने मौसम हाल

आप ये तो जानते ही हैं की पहाड़ी इलाकों में बर्फ़बारी रुक-रुककर हो रही हैं जिसका साफ तौर पर प्रभाव आस-पास के मैदानी इलाकों पर पड़ रहा हैं. जिसके कारण देश के कई राज्यों में ये ठण्ड शीतलहर के रूप में महसूस होने लगी हैं. इसी के बीच में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ने यह भी जानकारी दी हैं की मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना में तूफान और बिजली कड़ने की सम्भावना है और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है. 

जहरीली हवा
दिल्ली
राजधानी दिल्ली में ठण्ड ने जोर जमाना शुरू कर दिया हैं और दूसरी तरफ बढ़ते वायु प्रदुषण के कारण दिल्ली के मुख्यमंत्री लगातार बैठके बुला रहे हैं. अनुमान हैं की आने थोड़े ही दिनों में शीतलहर चलना शुरू हो जाएगी और इसके बाद दिल्ली की हवा में थोडा सुधर आये. आपको बता दें की मौसम विभाग ने बताया हैं की दिल्ली में 19 से 25 के बीच बारिश हो सकती है, जिससे ये बिलकुल साफ हैं की सर्दी में भी बढ़ोत्तरी होगी. इसके आलावा दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना हैं.

Himachal Pradesh to Begin 2020 with Fresh Snowfall | The Weather Channel -  Articles from The Weather Channel | weather.com
शिमला में बर्फबारी

आपको बतया दें की मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल के मुताबिक उन्होंने बताया हैं की शिमला में 18 नवंबर तक मौसम साफ रहेगा. इसका साफ सीधा मतलब हैं की बारिश और बर्फबारी के पड़ने की कोई भी संभावना नही हैं.

Weather : मौसम विभाग का पूर्वानुमान, हिमाचल प्रदेश में तीन दिन भारी बारिश -  divya himachal
झारखण्ड
देश के राज्य झारखंड में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होने की सम्भावना जताई जा रही हैं. मौसम विभाग का अनुमान हैं की 16 और 17 नवंबर के बीच मौसम साफ रहेगा लेकिन वहीं 18 और 19 नवंबर के बीच राज्य के कई इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती हैं. जिसके कारण राज्य में ठण्ड बढती नजर आएगी. आपको बता दें की झारखण्ड में बारिश के साथ साथ हो सकता हैं की तेज हवाएं भी चलें और आने वाले कुछ दिनों में ही तापमान में 2 से 3 डिग्री का बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

Weather Today: मुंबई में बारिश, यूपी-राजस्थान में मौसम विभाग का अलर्ट,  जानें IMD अपडेट्स - Weather Forecast Today 04 September 2021 mumbai rain  IMD Weather Rain alert UP rajasthan mausam met updates

24 घंटो के दौरान बारिश
मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया हैं की मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना में तूफान और बिजली कड़कने की सम्भावना हैं. तो वहीं जानकारी यह भी मिली हैं की आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. जबकि तमिलनाडु के इलाकों, कर्नाटक के कई हिस्सों और पुड्डुचेरी में भी तूफान के साथ बारिश का भी अलर्ट जरी किया गया है. आपको बता दें की मौसम विभाग ने केरल में भी बारिश होने की सम्भवन व्यक्त की हैं.

 

STORY BY – UPASANA SINGH