Weather Update: दिल्ली में चलेंगी बर्फीली हवाएं, पहाड़ों पर भारी बर्फबारी, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

देश में मौसम तेजी से बदल रहा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. बिहार, यूपी, दिल्ली, झारखंड समेत कई और राज्यों में कड़ाके की ठंड पड रही है. वहीं, भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में ठंड में और इजाफा होगा. कई राज्यों में घना कोहरा भी छाया रहेगा. तो चलिए जानते है आज का मौसम का हाल कैसा रहेगा-

Heavy Rain, Snow Across North India; Delhi and Multiple Other States Under  Orange Alert | The Weather Channel - Articles from The Weather Channel |  weather.com

राजधानी दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर के लोगों को वायु प्रदूषण के स्तर में बदलाव से थोड़ी राहत मिली है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 250 से नीचे पहुंच गया है. SAFAR के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक आज सुबह 235  खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है. सफर का पूर्वानुमान है कि अगले तीन चार दिन तक राहत का यह दौर बना रह सकता है. वही मौसम विभाग के मुताबिक आज से बर्फीली हवाएं दिल्ली-एनसीआर में पहुंचना शुरू हो जाएंगी और फिर इसके बाद दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होगी और रात में भी ठंड बढ़ जाएगी.

पहाड़ी राज्य

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है. जिसके चलते सड़कों से लेकर पेड़ों और घरों पर बर्फ की सफेद चादर जम गई है. मौसम विभाग ने आज भी हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिरने की आशंका जताई है.वही मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है.

झारखंड मौसम

तूफान जवाद के झारखंड से गुजर जाने के बाद यहां मौसम का मिजाज बदल गया है. ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगी है. राजधानी रांची में सुबह से धुंध छाने लगा है. बीते दिन मंगलवार को राजधानी में करीब आठ बजे सुबह तक धुंध छाया रहा. सुबह में धूप नहीं निकली. आकाश में हल्के बादल छाये रहे. हालांकि बादल के एक-दो दिनों में छंट जाने की उम्मीद है. इसके बाद ठंड और बढ़ेगी.

अन्य राज्यों का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार, यूपी समेत उत्तर पूर्वी राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. यहां भीषण सर्दी का दौर शुरू होने वाला है. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले एक दो दिनों में उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है. जिससे ठंड के और भी बढ़ने के आसार है. वही मध्य प्रदेश के कई शहरों में इस हफ्ते कोहरे की चादर नजर आने वाली है.