Weather Update: कही भीषण गर्मी तो कही बारिश, 14 डिग्री तक गिरा तापमान, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

मानसून ने गुरुवार को केरल में दस्तक दे दी है. जिसके बाद मौसम विभाग ने मानसून के केरल पहुंचने की घोषणा की है. इस बार मानसून 2 दिन देरी से पहुंचा है. दक्षिण पश्चिम मानसून के केरल में पहुंचने की स्थितियां कुछ दिन पहले ही बनना शुरू हो गई थीं. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार बारिश सामान्य से बेहतर 101% होगी. इसके 4% कम या ज्यादा होने की गुंजाइश भी रहेगी. मानसून अब केरल के बाद धीरेधीरे दूसरे राज्यों में भी दस्तक देने के लिए तैयार है.

Rainiest Pre-Monsoon for Kerala, showers to continue till the onset of  Monsoon | Skymet Weather Services

मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक, अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून दक्षिण और मध्य अरब सागर के बाकी हिस्सों में भी पहुंच जाएगा. इसके अलावा मानसून तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ हिस्सों सहित दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में पहुंचेगा.

अगर बात राजधानी दिल्ली के मौसम की करें तो यहां गर्मी बनी हुई है. सुबह से कड़ी धूप निकली हुई है. हालांकि इस बीच मौसम विशेषज्ञों की मानें तो संभव है कि इस साल गर्मी में यहां लू चले ही नहीं. अगले हफ्ते के अंत में फिर बारिश होने का अनुमान है. ऐसे में भयंकर लू चलने के आसार नहीं है.

बीते दिन उत्तर प्रदेश में लखनऊ सहित 7 जिलों में बारिश हुई. इसके साथ ही यहां धूल भरी हवाएं भी चलीं. आज भी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शाम तक बारिश और आंधी आने के आसार जताए जा रहे हैं.

Southwest monsoon advances further in more parts of Bay of Bengal, likely  to hit Kerala by May 31 - India News

वहीं झारखंड में आज भी बारिश होने के आसार जाताए गए हैं. यहां पर कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया गया है. बात अगर बिहार के मौसम की करें तो यहां पर भी मौसम सुहाना बना हुआ है. राजधानी पटना सहित बिहार के 17 जिलों में आज एकदो जगहों पर तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इसको लेकर येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है. पंजाब में मौसम सुहाना बना हुआ है. यहां पर स्थित जालंधर में बीती रात तापमान 14 डिग्री तक पहुंच गया. दरअसल, यहां पर देर रात से शुरू हुई बारिश शुक्रवार को सुबह तक निरंतर जारी रही.

इसके अलावा गुरुवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिली. देर शाम तक बादल जमकर बरसते रहे. दो घंटे की बारिश ने ही शहर को तरबतर कर दिया. हवा की गति के कारण शहर में काफी नुकसान भी देखने को मिला. अंधड़ बारिश से कई इलाकों में बिजली भी गुल रही.