Weather Update : कहीं बारिश का कहर, तो कहीं प्रदुषण से हवा जहरीली, जाने मौसम का हाल

जानकारी के अनुसार देश में आने वाले दिनों में ठंड काफी बढ जाएगी. जबकि दिल्ली सहित उत्तर भारत में दीपावली के बाद से ठंड बढ़ गई थी. तो वहीं पहाड़ी राज्यो में बर्फबारी का भी अनुमान जताया गया हैं और दूसरी तरफ दक्षिणी इलाको में अभी भी लगातार भारी बारिश के कारण लोगों की हालत खराब हैं. तो चलिए जानते हैं मौसम से जुड़े सभी ताजा जानकारी.

प्रदूषण एक समस्या / प्रदूषण पर निबंध

दिल्ली
राजधानी दिल्ली में इस बार ठंड की शुरुआती दिनों में ही तापमान में इतनी गिरावट आ गयी हैं. लेकिन दिल्ली में आज सुबह से ही मौसम सुहावना बना हुआ हैं. तो वही राजधानी में प्रदुषण लगातार बढता जा रहा हैं. आज दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 328 दर्ज किया गया. तो वहीं आज दिल्ली का अधिकत्तम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना हैं.

Rain Today, Weather Report Today,imd Says Southwest Monsoon In Odisha,  Jharkhand, Parts Of West Bengal And Bihar By 15 June - मौसम का हाल :  महाराष्ट्र में जमकर बारिश, 15 जून तक

झारखण्ड
आपको बता दें की झारखंड शहरों का हाल बिगड़ा हुआ है. जबकि कुछ दिनों से यहां पर हल्की बारिश दर्ज की जा रही हैं. तो वहीं मौसम विभाग का अनुमान हैं की मौसम में अभी उतार-चढ़ाव लगा रहेगा और 16 से 17 नवंबर के बीच मौसम साफ रहेगा लेकिन, 18 से 19 नवंबर के बीच जोरदार बारिश होने की भी संभावना है, जिसके चलते अचानक ठंड बढ़ेगी. आज झारखण्ड का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना हैं.

कश्मीर के ऊपरी इलाकों में ताजा बर्फबारी - fresh snowfall in kashmir

24 घंटो के दौरान बारिश और बर्फ़बारी
जानकारी के अनुसार हो सकता हैं की अगले सप्ताह जम्मू कश्मीर में मौसम करवट ले. अनुमान हैं की यहां पर बर्फबारी के साथ बारिश भी हो सकती हैं. जबकि हिमाचल में मौसम के साफ रहने साथ साथ ठंड भी सकती हैं. सुनने में यह भी आया हैं कि इस बार सर्दीयां लंबे समय तक चल सकती हैं क्योकि इस बार ठंड भी समय से पहले पड़नी शुरू हो गयी हैं. तो वहीं दूसरी तरफ देश के दक्षिणी इलाकों में बारिश के कारण लोगों की हालत ख़राब हैं. आपको बता दें की केरल सहित तमिलनाडु, पुडुचेरी, ओडिशा, आंध प्रदेश, अंडमान निकोबार, महाराष्ट्र का विदर्भ और छत्तीसगढ़ में कहीं हल्की, तो कहीं भारी बारिश होने की सम्भावना है. मौसम विभाग ने मध्य केरल के एर्णाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. अगर मौसम विभाग की मानें तो 16 नवंबर तक केरल में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

STORY BY – UPASANA SINGH