Weather Update: कही जम गई नदी तो कही कोहरे की चादर में लिपटी सड़कें, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

इस बार नए साल की शुरुआत कोहरे की चादर में लिपटी हुई होने की संभावना जताई गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पर रही है. दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम पारा सामान्य से तीन  डिग्री कम 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के मुताबिक, आने वाले दिनों में राजधानी के लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है.

Delhi: Thunderstorm, moderate rainfall in Delhi-NCR today, says IMD

मौसम विभाग के मुताबिक  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज मिनिमम टेम्प्रेचर 6 डिग्री और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 24 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. दिल्ली की हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्लालिटी इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में है. यहां आज गुरुवार को औसतन AQI 387 दर्ज किया गया है.

फिलहाल उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई हिस्सों में ठंड का असर कम हुआ है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक रात के तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा और कुछ दिनों तक ठंड से राहत मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार 24 और 26 दिसंबर को भी दो पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है.

Amid Forecasts of a Cold Winter, Delhi Witnesses Coldest October in 58  Years | The Weather Channel - Articles from The Weather Channel | weather .com

अगर बात पहाड़ी इलाकों की करें तो पहाड़ों में बर्फबारी होने से जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, लेह-लद्दाख आदि में पारा माइनस तक पहुंच गया है. अगले 24 घंटों में गिलगित-बाल्टिस्तान मुजफ्फाराबाद और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. कश्मीर के श्रीनगर की डल झील का पानी बर्फ के रूप में जम गई है. पानी लेने के लिए बर्फ की परत को तोड़ना पड़ रहा है. पहाड़ों पर सर्दी के सितम के साथ ही देश भर के मैदानी इलाकों में भी ठंडी हवाएं चल रही हैं. जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश दिल्ली, पंजाब, राजस्थान समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों के तापमान में गिरावट आ रही है.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मिनिमम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसके अलावा, चंडीगढ़ में आज सात डिग्री न्यूनतम तापमान और 22 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रह सकता है. शहर में कोहरा छाया रहेगा.