Weather Update: दिल्ली में बारिश का दौर एक बार फिर से शुरु ! जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर में बीते कई दिनों से बारिश देखने को नहीं मिली है जिससे गर्मी बढ़ गई है. लेकिन पिछले एक सप्ताह से भी अधिक समय से दिल्ली-एनसीआर में ब्रेक पर चल रहा मानसून एक बार फिर सक्रिय होने जा रहा है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 19 अगस्त से मौसम बदलने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है. यह भी कहा जा रहा है कि अगस्त के बचे दिनों में सामान्य बारिश रहने का अनुमान है.वही दिल्ली-एनसीआर में आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने के आसार बिल्कुल भी नहीं है. बुधवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है. कुल मिलाकर बुधवार को भी गर्मी और उसम से दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को राहत मिलने की संभावना नहीं है. लेकिन गुरुवार से मौसम बदलने वाला है.इस बीच शुक्रवार के लिए मौसम विभाग की ओर से आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

Weather Forecast Imd Alert Rain Thunderstorm In First Week Of May - Weather  Forecast: 'आफत' से भरा होगा मई, पहले सप्ताह में तेज बारिश और तूफान की आशंका  | Patrika News

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब से गुजर रहा है. इसके साथ एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी बिहार और इससे सटे उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी बना हुआ है. ऐसे में मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

इस बीच मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के लिए अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई है और एलर्ट जारी किया है. जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात के कारण 18 अगस्त के बाद राजधानी भोपाल सहित जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर के जिलों में बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है. इसके अलावा बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. उत्तर प्रदेश में बुधवार से बारिश का सिलसिला फिर शुरू हो सकता है. दो से तीन दिन बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की से तेज वर्षा हो सकती है.

weather forecast update republic day 2021 weather mausam bihar jharkhand up  mp bengal delhi mumbai imd alert snow fall winter fog cold wave rain barish  hogi amh | Weather Forecast : गणतंत्र

अगर बात पहाड़ी राज्यों के मौसम की करें तो हिमाचल प्रदेश में 19 और 20 अगस्त को मैदानी और मध्य पर्वतीय 10 जिलों में भारी बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया गया है. वही उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत पहाड़ से लेकर मैदान तक अगले 72 घंटे तक हल्की से लेकर भारी बारिश के आसार हैं.