Weather Update: तौकते तूफान मचा रहा है तबाही! इसके असर से कई राज्यों में भारी बारिश

कर्नाटक, केरल और गोवा में तबाही मचाते हुए चक्रवात तूफान ‘तौकते’ आगे बढ़ रहा है. इसके मद्देनजर महाराष्ट्र और गुजरात को हाई अलर्ट पर रखा गया ह.गुजरात में तूफान तौकते के बीच भूकंप के झटकेे भी महसूस किए गए है. राज्य के अमेरली राजुला के पास सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए है.इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मांपी गई है. हालांकि, इससे किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर अभी तक नहीं है.

गुजरात की ओर बढ़ रहा है तौकते तूफान,कर्नाटक-केरल-गोवा में 8 लोगों की मौत |  Cyclone Tauktae: Six deaths in Karnataka, Goa; cyclonic storm to intensify  further in 24 hours

वही तूफान तौकते को लेकर तटीय इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है. तौकते तूफान के कारण गुजरात के तटीय इलाकों में आज और कल भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, च्रकवात तौकते ‘काफी भीषण चक्रवाती तूफान’ में परिवर्तित हो गया है. मौसम विभाग ने बताया है कि अगर तौकते राज्यों से टकराता है तो इस दौरान 150 किलोमीटर प्रति घंटा या उससे तेज़ रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

चक्रवात के असर के कारण महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो चुकी है. इसके साथ ही महाराष्ट्र के कई जिलों में अगले तीन घंटों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Cyclone Tauktae Live Updates, Gujarat, Maharashtra, Goa and Kerala on  alert, Very severe cyclonic storm likely to intensify | Cyclone Tauktae  Live Updates: विनाशकारी हुआ चक्रवाती तूफान तौकते, अब तक ली 6

इस तूफान के खतरनाक होनेे का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि चक्रवाती तूफान ने टकराने से पहले ही अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है, कई राज्यों में तेज़ हवाएं, बारिश और आंधी-तूफान आ रहा है. अब तक तूफान से प्रभावित इलाकों में 8 लोगों की जान गई है. वहीं सैकडों पेड़ गिरे हैं. घरों को भी नुकसान पहुंचा है. तौकते चक्रवात से निपटने के लिए अब एनडीआरएफ की कुल 100 टीमें प्रभावित राज्यों में तैनात की गई हैं.

आज मौसम विभाग के पूर्वानुमान की बात करें तो कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र तट और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों की उत्तरी लागत पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. केरल, आंतरिक कर्नाटक और कर्नाटक के दक्षिणी तट पर अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार बने है. आंतरिक तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, गुजरात, असम और मेघालय के दक्षिणी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

गुजरात की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान, अबतक 8 लोगों की मौत, cyclone tauktae  to cross gujarat

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, शेष पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक दो स्थानों पर मध्यम बारिश के आसार है. पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है.

वही अगर बात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम की करें तो यहां मौसम में सोमवार से बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, शाम के समय गरज-चमक के कारण तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को तेज गर्मी से राहत मिलेगी. सोमवार के बाद अगले तीन दिनों तक बीच-बीच में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है.

झारखंड के मौसम की अगर बात करें तो अरब सागर में उठे तूफान तौकते का आंशिक असर राज्य पर भी पड़ने की संभावना है. इस तूफान के कारण 17 से 19 मई तक राज्य में बादल छाये रह सकते हैं. इस दौरान कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है.