Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश से मौसम सुहावना, लेकिन बढ़ गई परेशानी

मंगलवार की सुबह दिल्ली वालों के लिए राहत भरी रही.. सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुक कर बारिश हो रही है जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. इस बारिश और ठंडी हवाओं से लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से भी राहत मिली है.बीते कई दिनों से गर्मी ने लोगों का जिना मुहाल कर दिया है. सोमवार की रात से ही दिल्ली-एनसीआर में ठंडी हवाएं चल रही थी और आज सुबह से ही दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए हुए थे.

Know Weather Forecast in Delhi and NCR today common man issues

 

दिल्ली में मॉनसून की दस्तक के साथ ही बरसात के मौसम में होने वाली समस्याएं भी सामने आने लगी हैं. मंगलवार सुबह से हो रही बारिश की वजह से जहाँ कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति बन गयी तो वहीँ कई इलाकों में लंबा जाम लग गया. इससे पहले यानी सोमवार को दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून राजस्थान के जैसलमेर और गंगानगर तक पहुंचा और दिल्ली व हरियाणा के इलाकों से छिटक गया था. लेकिन आज दिल्ली और गुरुग्राम में मॉनसून की एंट्री के साथ तापमान भी कम हो गया है और गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है.

आज दिल्ली-NCR समेत इन इलाकों में बारिश, जलभराव के बाद जाम ने बढ़ाई लोगों की  दिक्कतें | Delhi ncr weather forecast water logging and jaam updates | TV9  Bharatvarsh

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में अगले 24 घंटे के दौरान बादल छाए रहेंगे और इस दौरान हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास रह सकता है.

वही मौसम विभाग ने आज महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगिय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटवर्ती आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और यनम तथा तेलंगाना में आंधी के साथ बारिश होने और बिजली गिरने की आशंका है.

Weather becoming worse, Heavy rain will occur in these states during next  24 hours

मौसम विभाग ने बारिश की तीव्रता के मद्देनजर अलग-अलग हिस्सों में रेड, यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है. राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्से,असम और जम्मू-कश्मीर के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए यलो अलर्ट है. मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, केरल और प.बंगाल के कुछ हिस्सों में भी यलो अलर्ट है. कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.

Monsoon Update: Rainfall hits Kerala it may reach in Uttar Pradesh by June  20 | Environment News in Hindi | केरल में शुरु हुई झमाझम बारिश, यूपी में 20  जून तक दस्तक

अगर बात झारखंड के मौसम की करें तो मंगलवार की सुबह से राजधानी रांची में काले बादल दिख रहे हैं.मौसम विभाग के मुताबिक आज रांची समेत आसपास के इलाकों में एक से दो बार हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है. वहीं राज्य के मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि राज्य के अन्य जिलों में भी कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जा सकती है. इसके साथ ही वज्रपात और मेघ गर्जन की भी संभावना है.