Weather Update : हर साल मौसम में होने वाले बदलाव में इस बार अलग बदलाव, जाने पूरी जानकारी

ये बात आप भी जानते हैं कि हर साल मौसम में बदलाव होते हैं लेकिन आपको बता दें की इस बार थोडा सा बदलाव मौसम को लेकर आया हैं. जिसके कारण इस बार कई राज्यों में ठण्ड का ज्यादा असर देखने को मिल रहा हैं तो कई इलाकों में बारिश से लोगों का बुरा हाल हैं और अभीतक भी कोई राहत वाली बात का अनुमान भी नही हैं. तो वहीं दूसरी तरफ देश की राजधानोई एक बार दिर से जहरीली हवा उगल रही हैं जो की सरकार के लिए अब काफी चिंता का विषय बन गया हैं. तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं देश के बाकि हिस्सों के मौसम का हाल थोडा विस्तार से. सबसे पहले बात करते हैं दिल्ली के मौसम के बारें में.

Delhi extends pollution lockdown as schools shut indefinitely due to toxic  smog | The Independent

दिल्ली
आज राजधानी दिल्ली में हल्की सी धुप देखने को मिल रही हैं. साथ ही कुछ जगहों पर ठंडी हवाएं भी चल रही हैं. आपको अबता दें कि एक बार फिर से दिल्ली का वायु प्रदुषण बढ़ना शुरू हो गया हैं. कुछ दिनों पहले तक वायु गुणवत्ता सुधरती दिख रही थी लेकिन दो दिन से लगातार प्रदुषण बढ रहा हैं. आज भी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 386 से 400 तक पाया गया हैं. जिसके कारण अब लोगों को संसा लेनें में भी दिक्कत हो सकती हैं खासकर के बड़े बुजुर्ग और बच्चो के लिए. जबकि आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभवना हैं.

पहाड़ी लोग - कभी आपने सोचा है पहाड़ी लोगों के हाथ छोटे क्यों होते हैं?

पहाड़ी इलाकों का हाल
दोस्तों इस बार ये नवम्बर का महिना हो सकता हैं हिमाचल प्रदेश के लिए बिना बर्फ के गुजर जाये. क्योकि हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया हैं कि राज्य में 30 नवंबर तक मौसम साफ व शुष्क रहने की पूरी पूरी संभावना है. जबकि मौसम को लेकर ये भी बता रहें हैं कि मौसम के ड्राई हाने से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट आ रही है, जिससे ठंड और भी ज्यादा बढ़ जाएगी. दोस्तों अगर अपने अभी पहाड़ी इलाकों में घुमने की कोई भी योजना बनाई हैं तो कुछ समय के लिए उसे ताल दे और दिसम्बर के दुसरे हफ्ते में ही घुमने की योजना बनाये ताकि आपको बर्फ़बारी और मौसम दोनों का आनंद मिल सकें.

झारखण्ड - विकिपीडिया

झारखण्ड
देश के राज्य झारखण्ड में मौसम धीरे धीरे बदल रहा हैं. अभी झारखण्ड में ठण्ड का भी असर देखने को मिलना शुरू हो गया हैं. तो वही मौसम विभाग ने जानकारी दी हैं की दिसम्बर के दुसरे हफ्ते तक राज्य में शीतलहर का असर देखने को मिल सकता हैं. आपको बता दे किआज यानि शनिवार को झारखण्ड का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहने की संभवना हैं.

up weather update These districts of UP may rain tomorrow, monsoon will  come within 24 hours smup | Weather Update: अगले 24 घंटे में यूपी में बारिश  के आसार, मौसम विभाग ने

अगले 24 घंटो के दौरान बारिश
देश के कुछ हिस्से अभी भी बारिश से बेहाल हैं. आपको बता दें की मौसम विभाग ने जानकारी दी हैं की अगले 24 घंटो के दौरान तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को भी भारी बारिश हो सकती हैं. जिसके कारण मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में रेड अलर्ट और उनके आस-पास के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट को जारी कर दिया है. जबकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक तमिलनाडु में राजधानी चेन्नई, थूथुकुडी, कुड्डालोर, विल्लुपुरम, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, थेनी, मदुरै और पुदुक्कोट्टई में 27 से 29 नवंबर तक भारी बारिश इसी प्रकार से होती रहेगी. इनती ज्यादा भारी बारिश के चलते केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी ने भी सभी स्कूलों और कॉलेजों में दो दिनों के अवकाश रखने का फैसला किया हैं.

STORY BY – UPASANA SINGH