Weather Update: इस साल सामान्य से 60 प्रतिशत ज्यादा पड़ेगी गर्मी, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

झारखंड में इस साल सामान्य से 60 प्रतिशत से ज्यादा गर्मी पड़ने के आसार मौसम विभाग ने जताई है. फरवरी महीने में बढ़ रहे तापमान को देखते हुए इस साल पिछले एक दशक से ज्यादा गर्मी पड़ने की भी संभावना जताई गई है. मौसम विभाग दिल्ली से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल गर्मियों में उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के अलावा देश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को मार्च से मई तक के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए ये बाते कही. हालांकि, दक्षिण और उससे लगे मध्य भारत में सामान्य से कम तापमान रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

weather forecast live update rain hailstorm delhi west bengal heatwave increase in tempreture india hot tempreture uttar pradesh jharkhand bihar new delhi | Weather Updates 23 मई 2020 : यूपी, दिल्ली, राजस्थान सहित कई ...

मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर में हल्की ठंड बढ़ी है, लेकिन दिन में हल्की गर्मी महसूस की जा रही है . इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है. ऐसे में अगले कई दिनों तक वायु प्रदूषण नियंत्रण में ही बने रहने की संभावना हैं. पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी इलाकों में इस सप्ताह बारिश, बर्फबारी, आंधी-तूफान और बिजली गिरने के आसार है. इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश की संभावना है.उत्तराखंड के मौसम में होने वाले इस बदलाव का असर इस राज्य से सटे मैदानी इलाकों वाले राज्यों पर भी देखने को मिलेगा.

Shimla sees season's heaviest snowfall - Season's heaviest snowfall | The Economic Times

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. वहीं ठंडी हवाओं के भी चलने के भी आसार हैं.  दिल्ली ही नहीं, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. हालांकि, दिल्ली में इस हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक जा सकता है.