Weather Update: असम के 23 जिलों में बाढ़, दिल्ली में गर्मी से अभी राहत नहीं, इन राज्यों में भारी बारिश

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अभी भी मानसून की बारिश का इंतजार है. यहां भीषण गर्मी से लोग बेहाल-परेशान है. दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में तापमान में बढ़ता ही जा रहा है. हालांकि, मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिन में हल्की बारिश और बादल छाए रहने की आशंका जताई है. लेकिन इस दौरान दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तरी राजस्थान में लगभग मौसम शुष्क और गर्म रहने के आसार है.

जबकि मौसम विभाग के अनुसार, आज सोमवार को बिहार, असम, मध्य प्रदेश और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके आलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोस्टल और साउथ इंटीरियर कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल में भारी बारिश के आसार है.  हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक,केरल में आंधी और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है. बिहार में भारी बारिश के सात वज्रपात और तेज हवा का अलर्ट जारी किया गया है.

वही असम में बारिश और बाढ़ का कहर जारी है. असम के 23 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए है. यहां 23 जिलों में करिब 10 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए है. गुवाहाटी सहित कई क्षेत्रों में ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. यहां बाढ़ से अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है.रविवार को जम्मू कश्मीर में भी बिजली गिरने से एक नाबालिग लड़की की मौत हो गई. देश के कई हिस्सों में रविवार को दक्षिण पश्चिमी मानसून की वजह से लगातार बारिश हुई.फिलहाल दिल्ली में बारिश कम होगी और कुछ दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा.