Weather Update: देश के इन राज्यों में आज झमाझम बारिश, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

सितंबर के महीने में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहनेवालों को धूप, पसीना और चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है. राजधानी के कुछ हिस्सों में सोमवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई. मंगलवार को भी दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि शाम साढ़े पांच बजे तक कुल 6.2 मिमि बारिश दर्ज की गई है. उसने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं अधिकतम पारा 36.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार और बुधवार को भी हल्की बारिश हो सकती है और आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. मंगलवार को शहर में अधिकमत तापमान 33 तो न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

हालांकि, बंगाल की खाड़ी के ऊपर विकसित हुए निम्न दबाव के क्षेत्र के मध्य भागों में जाने की उम्मीद है. इसके अलावा मुंबई में भी इस महीने अच्छी बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक शहर में सितंबर के पहले दिन ही 108 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. तब से मुंबई में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में 6 सितंबर 227 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो कि इसके मासिक औसत 341.4 मिमी से आधे से ज्यादा है. स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, अगले 48 घंटों तक मुंबई में भारी बारिश होने के आसार है. शहर में आज और कल यानी 7 और 8 सितंबर को बहुत तेज बारिश हो सकती है.

इसके अलावा मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में बहुत तेज बारिश होने की संभावना है. हालांकि इसके बाद बारिश की रफ्तार में कमी आ सकती है. 7 से 9 सितंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर पंजाब, जम्मू-कश्मीर और पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

इसी तरह, 7-9 सितंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, जम्मू क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में छिटपुट से भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, पांच से सात सितंबर के बीच दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.