Weather Update: आज कई राज्यों में मूसलाधार बारिश, आपके राज्य में मौसम विभाग का अलर्ट जारी है या नहीं, यहां पढ़ें ताजा अपडेट…

देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून फिलहाल एक्टिव है. इस बीच मौसम विभाग की मानें तो देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश की संभावना है. ऐसे में आईए आपको बताते है आज के मौसम का हाल…

बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश और बंगाल सहित कई इलाकों में शुक्रवार के दिन मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का ये सिलसिला 9 अगस्त तक जारी रहेगा. वहीं उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले 5 दिन खूब बारिश होने की संभावना है. साथ ही राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में अच्छी बारिश होने की संभावना है.

Weather Alert Today: Heavy to Very Heavy Rainfall Likely in THESE States  For Next 5 Days

छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, विदर्भ, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर पूर्वी भारत, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी आज हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई गई है. वहीं अगले 5 दिनों तक महाराष्ट्र और गुजरात समेत प्रायद्वीपिय व मध्य भारत में बारिश की गतिविधियों में कमी का दौर जारी रहेगा. आईएमडी ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है. 5 और 6 तारीख को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और 8 और 9 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश में बारिश के आसार बने है.

मध्य प्रदेश में तो अगले 5 दिनों के दौरान व्यापक वर्षा को लेकर अलर्ट भी जारी की गई है. मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया है. प्रदेश के छह जिलों राजगढ़, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, गुना एवं अशोकनगर में आगामी 24 घंटों में भारी से अति भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि इन दिनों मध्य प्रदेश, बंगाल और राजस्थान के कई हिस्से बाढ़ की चपेट में है. बाढ़ से भारी तबाही देखने को भी मिली है. आलम ये है कि इसमें कई लोगों की मौत हो गई है और कई लोग अब भी लापता है.

Maharashtra Floods: 149 Dead, 64 Missing; Ajit Pawar to Visit Satara on  Monday | Updates

अगर बात दिल्ली के मौसम की करें तो राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में भी आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में मॉनसून के दौरान चार जिलों में ‘बहुत अधिक’ बारिश हुई जबकि तीन जिलों में ‘अधिक बरसात’ दर्ज की गयी। इस साल एक जून को मॉनसून सत्र शुरू होने के बाद से केवल उत्तर पूर्व दिल्ली में ‘कम’ बारिश हुयी है। यहां अब तक 149.9 मिमी बरसात हुयी है जबकि सामान्य तौर पर यहां 332.2 मिमी बरसात होती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार कुल मिलाकर राजधानी में अब तक 40 प्रतिशत ‘अधिक’ बरसात हुई है.