Weather Update: दिल्ली में मूसलाधार बारिश, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

दिल्ली और मॉनसून की आंखमिचौली आखिरकार सोमवार को खत्म हो गई. जिसके बाद मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की भी जान में जान आ गई, क्योंकि बार बार उनकी भविष्यवाणी गलत साबित हो रही थी. राजधानी में सोमवार सुबह से ही बादल घिर आए और झमाझम बारिश हुई. आज बुधवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर में बादल की आंखमिचौली जारी रही. उसके बाद दोपहर के बाद दिल्ली में झमाझम बारिश हुई.जिससे तापमान में गिरावट आई है. लेकिन दिल्ली वालों के लिए बारिश के बीच एक आफत भी देखने को मिली. बारिश के बाद दिल्ली के कई सड़कों पर जलभराव हो गया जिससे लंबा ट्रैफिक जाम लग गया. बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली. वही दूसरी ओर जलजमाव की वजह से दिल्ली वालों को मुसिबतों का भी सामना करना पड़ा.  मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अब 16 जुलाई तक ऐसे ही हल्की हल्की बारिश होगी, उसके बाद दिल्ली मूसलाधार बारिश के लिए तैयार रहे. दिल्ली के अलावा हरियाणा और राजस्थान में भी बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में बारिश होने का अनुमान जताया है.

Weather Forecast Today: यूपी, दिल्ली, हिमाचल में भारी बारिश की आशंका, बिहार  में बाढ़ का खतरा गहराया Weather Forecast Today: Fears of heavy rains in UP,  Delhi, Himachal, flood threat deepens in

वही उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश ने बुरा हाल कर दिया है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश ने आम जन-जीवन को मुश्किल बना दिया है. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं और बादल फटने से आए सैलाब में फंसे लोगों को बचाने के लिए बचाव अभियान लगातार जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने यहां भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. हिमाचल प्रदेश में येलो अलर्ट जारी होने के बाद कुल्लू जिला प्रशासन ने सभी साहसिक खेल गतिविधियों पर 15 सितंबर तक रोक लगा दी है.

हिमाचल के अलावा मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड और  गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. वही जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी बिजली के साथ आंधी तूफान देखने को मिलेगा.

Heavy Rainfall Expected In Delhi and NCR In Next 48 Hours common man issues

मौसम विभाग ने कहा है कि बिहार, झारखंड में बिजली गिरने के साथ आंधी-तूफान देखने को मिलेगा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों में गोआ, महाराष्ट्र, कच्छ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, में भारी बारिश हो सकती है. महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश होने को लेकर चेतावनी जताते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट और रेड अलर्ड जारी किया है. मुंबई और इसके पड़ोसी जिले ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, यहां अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

अगर बात झारखंड के मौसम की करें तो यहां के कई जिलों में बारिश की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बारिश के दौरान मेघ गर्जन होगा. इतना ही नहीं, वज्रपात की भी आशंका व्यक्त की गयी है. ऐसे में आप मौसम खराब रहने पर सतर्क रहें और सुरक्षित स्थानों पर रहें. भूलकर भी पेड़ों के नीचे नहीं ठहरें. पानी वाले स्थानों से खासकर खेती कर रहे किसान सुरक्षित स्थान पर पहुंच जायें.