Weather Update: दिल्ली में बारिश के बाद बदला मौसम, अलर्ट जारी, बाढ़ ने बढ़ाई टेंशन

आज सुबह राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश होने के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. इस बीच मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की बारिश होने के आसार है. विभाग ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश से सड़कों पर पानी भरने, निचले इलाकों में जलभराव जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Delhi Weather News: Heavy Rain Lashes Parts Of The City, More Rain ...

देश के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है. जहां मैदानी इलाकों में भारी बारिश के बाद बाढ़ से लोग बेहाल हो गए है तो वही पहाड़ी राज्यों से लगातार तेज बारिश के बाद हो रही भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही है.

आलम ये है कि बाढ़ से प्रभावित होकर कई लोग अपने घर को छोड़कर विस्थापित हो गए है. बिहार और असम सबसे ज्यादा बाढ़ से प्रभावित है. बिहार में 29.32 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए है. राज्य के 12 जिलों के 101 प्रखंडों की 837 पंचायतें बाढ़ की चपेट में आ गई हैं. इतना ही नहीं पानी में डूबने से 21 लोगों की मौत की भी खबर है.उधर, राज्य की दूसरी नदियों का जलस्तर तो कुछ नीचे आया है, लेकिन कोसी और गंडक अभी भी अपने जलस्तर से ऊपर बह रही है.

वही अगर बात असम की करे तो प्रदेश में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार देखने को मिला है. हालांकि असम के 33 में से 22 जिलों में 22.34 लाख लोग प्रभावित हैं.वही इस साल आई बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 129 पहुंच गई है.
इन सब के बीच मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं. उत्तराखंड, कोंकण गोवा और तटीय कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है.