Weather Update:उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बिगड़ा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बेहद बिगड़ा हुआ है. वही दूसरी ओर पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी से जन-जीवन पटरी से उतर गई है. आलम ये है कि इसका असर दिल्ली तक देखा जा सकता है. दिल्ली-एनसीआर में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश आज मंगलवार की सुबह भी जारी रही. मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Weather Forecast Imd Alert Heavy Rainfall Hailstorm Thunderstorm - IMD Alert:  देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान, ओलावृष्टि का कहर, आज भी भारी बारिश का  अलर्ट | Patrika News

इसके बाद दिल्ली में 6 जनवरी की दोपहर से मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई है. लेकिन इसके बाद भी ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे है. मौसम विभाग के मुताबिक 7 जनवरी से दिल्ली में शीतलहर का दूसरा दौर शुरू हो सकता है. हालांकि इन सबके बीच दिल्ली में रात के समय में तापमान थोड़ा बढ़ा है लेकिन धूप नहीं निकलने की वजह से अधिकतम तापमान में राहत नहीं मिली है.

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली ही नहीं पंजाब से लेकर उत्तर प्रदेश तक रात का तापमान बढ़ गया है. इसके साथ ही राजस्थान के पिलानी और माउंट आबू के साथ ही गुजरात के पोरबंदर में 3.3 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

वही अगर बात पहाड़ी राज्यों की करें तो उत्तर भारत के पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग ने भारी बर्फबारी की चेतावनी जम्मू-कश्मीर,  हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे इन इलाकों पर भारी पड़ने वाला हैं. इसके साथ ही यहां आज भी भारी बर्फबारी जारी रहेगी.

मौसम का बिगड़ा मिजाज, उत्तर भारत के पहाड़ों पर भारी बर्फबारी- अगले 24 घंटे  के लिए अलर्ट जारी

इसका असर पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ ही मैदानी राज्यों पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने पूरे हिमालय क्षेत्र में आने वाले 24 घंटे में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही उत्तराखंड के 5 जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसका असर ही उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है जहां जबरदस्त ठंड के साथ-साथ बारिश हो रही है और ओले भी गिर रहे हैं.