Weather Update: बारिश और आंधी के साथ मौसम का तांडव! जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम में बन रहे एक ताजा विक्षोभ की वजह से आज यानी 5 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके प्रभाव से 5 से 8 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश या बर्फबारी होने के आसार है. यही नहीं इससे पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के विभिन्‍न इलाकों में ओलावृष्टि के साथ साथ बारिश होने के आसार बन रहे है. इस वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से 5 से 7 अप्रैल तक देश के विभिन्न मैदानी इलाकों में तेज हवाएं, आंधी और हल्की बारिश होने की संभावना है.

बिहार में मौसम ने मचाया तांडव, आंधी-बारिश के साथ वज्रपात से सात की मौत -  Weather in Bihar rains Tandava, thunderstorm and seven die due to  thunderstorm | Dailynews

6 से 7 अप्रैल को पंजाब, उत्तर हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी, तूफान के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार है. वहीं अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम राजस्थान,तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में और अगले चार दिनों के दौरान विदर्भ के अलग-अलग इलाकों में हीट वेव का कहर रहेगा.

उत्तर भारत में तेज आंधी-तूफान की वजहें क्या थीं? – Geography and You

अगर बात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की करे तो दिल्ली-एनसीआर में सोमवार की सुबह भी मौसम में ठंडक रही, लेकिन दिन चढ़ने के साथ गर्मी बढ़ती गई. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से तीन दिन तक आकाश में बादल छाए रहेंगे और तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी. सोमवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, सात अप्रैल को तेज आंधी की संभावना है. वही रविवार की सुबह पिछले एक दशक में 14 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडी दर्ज की गई.