Weather update: देश भर में बदला मौसम का मिजाज, चेतावनी जारी, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

देश के कई राज्यों में एक बार फिर से मौसम बदल गया है. बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में आज भारी बारिश के आसार जताए गए हैं. वहीं, पूर्वोत्तर के राज्यों में भी बारिश के आसार व्यक्त किए गए है.मौसम विभाग के मुताबिक, देश के उत्तर-पश्चिम, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में इस सप्ताह बारिश से संबंधित गतिविधियों के सामान्य से ज्यादा होने की काफी संभावनाएं बनी हुई हैं. तो चलिए जानते है मौसम का हाल-

NASA - What's the Difference Between Weather and Climate? | NASA

राजधानी दिल्ली

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से मौसम बदल गया है और ठंडक बढ़ गई है. मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिन में आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. इसके साथ ही गरज के साथ छींटे पड़ने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है. दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. हालांकि, कल यानी शनिवार से दिल्लीवासियों को बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है.

पहाड़ी राज्य

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 4 फरवरी को बारिश और बर्फबारी की काफी संभावनाएं हैं. उत्तराखंड में भी पृथक ओलावृष्टि हो सकती है. इसके अलावा उत्तराखंड में आज भारी बारिश या बर्फबारी के भी आसार हैं.

Badrinath Temperature in January - Weather Forecast Today

इसके अलावा मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 4 फरवरी को हल्की बारिश के आसार है. इसके साथ ही पश्चिम असम और मेघालय में 4 फरवरी को भारी बारिश की संभावनाएं हैं. वहीं, पश्चिम असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी आज पृथक ओलावृष्टि हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि सप्ताह के अधिकांश दिनों में देश के कई हिस्सों में शुष्क मौसम रहने की संभावनाएं हैं. मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.