Weather Update: दिल्ली में झमाझम बारिश से बदलेगा मौसम, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

देश भर से धीरे-धीरे ठंड की विदाई होने लगी है. दिन में कड़ी घूप निकल रही है जिससे न्यूनतम तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है. इस बीच मौसम विभाग ने आज रात या फिर कल से देश के कई हिस्सों में मौसम में एक बार फिर से बदलाव का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम में बदलाव की संभावना जताई है. इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण से आज पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना भी जताई गई है.तो चलिए जानते है देश भर के मौसम का हाल-

Weather Update: IMD predicts thunderstorm, moderate rainfall in Delhi,  Noida, parts of UP

राजधानी दिल्ली

अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार से दो दिनों के लिए मौसम बदलने वाला है, जिसकी वजह से लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. दरअसल, एक बार फिर से दिल्ली में तेज हवाएं चलने वाली हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा. वहीं, अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा. रात के समय जरूर हल्की ठंड महसूस हो सकती है. वही, कल और परसों के लिए मौसम विभाग ने कहा है कि राजधानी में तेज हवाएं चलेंगी.

राज्यों में Yellow Alert जारी

आईएमडी ने 21 फरवरी से लेकर 23 फरवरी तक दिल्ली, यूपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा,एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बारिश होने की संभावना है और इस दौरान हल्की हवाएं चलने के भी आसार हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में सुबह-शाम ठंड का सामना करना पड़ेगा. तो वहीं 22 और 23 फरवरी के बीच हिमाचल, उत्तराखंड में बर्फबारी की संभावना है, यहां पर कल से ही Yellow Alert जारी किया गया है.

Weather forecast LIVE: Six killed after two houses collapse in MP following  heavy rains; waterlogging reported in Delhi - India News

अगले 24 घंटे में कहां-कहां बारिश?

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटों में अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर बर्फ़बारी की संभावना है. अगले 2 से 3 दिनों के दौरान सिक्किम सहित पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.  मौसम विभाग के अनुसार एक ट्रफ रेखा गंगीय पश्चिम बंगाल से तटीय ओडिशा तक फैली हुई है. इस वजह से अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके बाद, झारखंड का मौसम शुष्क हो जाएगा, हालांकि गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में अगले 24 से 48 घंटों तक हल्की बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं.