Weather Update: दिल्ली से लेकर झारखंड तक बदलेगा मौसम, मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिलने वाला है. सोमवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की आशंका है. इसके कारण राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात भी बन सकता है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से फिर मौसम बदलने की संभावना है और अगले चार दिनों तक कुछ स्थानों पर हल्की बारिश व हिमपात के आसार है. तो चलिए जानते है आपके राज्य में मौसम का मिजाज कैसा रहने वाला है-

IMD issues fresh weather update for next two weeks till 4 August. Full  forecast here

राजधानी दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम खुशनुमा बना हुआ है. दिल्ली में हवाएं चलने से सुबह के वक्त हल्की ठंड का अहसास हो रहा है. वहीं, प्रदूषण के स्तर में भी सुधार देखने को मिला है. दिल्ली की एयर क्वालिटी मध्यम श्रेणी दर्ज की गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

पहाड़ी राज्य

उत्तराखंड में सोमवार को मौसम शुष्क रहने का अनुमान, जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के साथ बर्फबारी के आसार बन रहे हैं. हिमाचल प्रदेश में सोमवार को मौसम साफ रहेगा. धूप खिलने से लोगों को ठंड से राहत मिलेगी. वही जम्मू कश्मीर में बुधवार से फिर से बारिश के आसार जताये गए है. वहीं, लेह में आज भी ठंड बरकरार रहेगी. यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक जाएगा.

Wet spell over east and central India, dense fog over north India- Check  IMD's weather forecast | India News | Zee News

इसके अलावा एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बिहार और आसपास के इलाकों में बना हुआ है. इसके कारण उत्तरी छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में आज (सोमवार) यानी 28 फरवरी को बारिश की संभावना है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है. इसके चलते अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार है.

स्टाईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर हल्की बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा 2 मार्च को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

वही बता दें कि पिछले कुछ दिनों में उत्तर भारत के कई इलाकों में अचानक हुई बारिश से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है.