Omicron corona variant: भारत में तेजी से फैल रहा ओमिक्रॉन, एक दिन में 17 नए केस, जानें ताजा हालात

दुनिया के 38 देशों में फैल चुका कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन अब भारत में भी अपने पैर पसार चुका है. इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि सिर्फ 4 दिन में ही भारत में इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 21 तक पहुंच गई है. 2 दिसंबर को देश में ओमिक्रॉन का पहला केस समाने आया था और बीते एक दिन में ओमिक्रोन के 17 मामले दर्ज हुए. रविवार को दर्ज 17 मामलों में 9 राजस्थान की राजधानी जयपुर से, 7 महाराष्ट्र के पुणे से और एक मामला दिल्ली में दर्ज हुआ है.

अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट राजधानी दिल्ली समेत 5 राज्यों में फैल चुका है. सबसे ज्यादा 9 मरीज राजस्थान में, 8 मरीज महाराष्ट्र में, 2 कर्नाटक में, दिल्ली और गुजरात में 1-1 मरीज सामने आ चुके हैं.

जानकारी के मुताबिक, अभी तक जिनते मामले ओमिक्रॉन के आए है उनमें से अधिकतर वो लोग हैं जो हाल ही में अफ्रीकी देशों से आए हैं या फिर हाई रिस्क देशों से यात्रा कर लौटे लोगों के संपर्क में आए. कहा जा रहा है कि अभी ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या और भी तेजी के साथ बढ़ सकती है क्योंकि कई संदिग्धों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है. साथ ही संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग भी की जा रही है.

हालांकि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मिलने के बाद कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह बच्चों को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है. कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना का ये नया वेरिएंट बच्चों को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है क्योंकि अभी देश में बच्चों का वैक्सीनेशन नहीं शुरू हुआ है. साथ ही गर्भवती महिलाओं ने भी वैक्सीन नहीं लिया है तो उनपर भी खतरा है.

ऐसे में इस वेरिएंट से बचाव के लिए आप कोरोना को फैलने से रोकने वाले सारे नियमों का पालन जरूर करें, भीड़ भाड़ वाली जगह पर मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और हाथों को लगातार धोएं.