Weather Update: भारत के किस राज्य में मौसम का हाल क्या रहेगा? मौसम से जुड़ी सारी खबर यहां पढ़े

देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून दस्‍तक दे चुका है. दक्षिण के राज्‍यों से बढ़ता हुआ ये मानसून अब पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में भी पहुंच चुका है. इसके कारण से असम समेत अन्‍य राज्‍यों में बारिश देखने को मिली. इस बीच मौसम विभाग ने सोमवार को कुछ राज्‍यों में तेज बारिश की भी आशंका जताई है. इनमें पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों के साथ ही महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और गोवा भी शामिल हैं. देश के अलग अलग हिस्सों में 28 जून तक पहुँच जाएगा.

Weather in Delhi Today: दिल्ली में हल्की बारिश के बाद मौसम हुआ सुहाना, अगले  दो दिन ऐसा रहेगा मौसम

हालांकि इस बारिश के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने झारखंड, यूपी, बिहार और दिल्ली में आज मौसम गर्म रहने की बात कही है. दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में 12 जून से 16 जून तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना हैं. बिहार और झारखंड में 15 जून को झमाझम बारिश का अलर्ट जारी हुआ है. साथ ही उत्‍तर प्रदेश के भी कुछ हिस्‍सों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आज पूर्वोत्तर राज्यों सहित दक्षिण भारत के कर्नाटक, केरल के हिस्सों में तेज बारिश होने के आसार है. वही महाराष्ट्र के मुंबई में 9 जून से बारिश तेज हो जायेगी. 12-15 जून तक महाराष्ट्र और गुजरात के दक्षिण जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है.

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क हो गया है. कुछ पर्वतीय क्षेत्रों को छोड़ सभी जगह दिनभर चटख धूप खिली होने से तापमान भी चढऩे लगा है. जिससे भीषण गर्मी महसूस की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश में आसमान साफ रहने के आसार हैं.

Weather Today: दिल्ली में आज भी हो सकती है बूंदाबांदी, जानें मॉनसून और मौसम  का अपडेट - Weather forecast today 5 june 2021 delhi mausam cloudy sky with  Light rain IMD weather

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मॉनसून मध्य अरब सागर, कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों, गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी तक पहुंच चुका है. अनुमान है कि अगले 10 दिनों में मानसून ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार में भी पहुंच जाएगा. इस बीच राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाएं चलने के साथ बारिश हो सकती है.

वही दूसरी ओर 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इससे मानसून की प्रगति में सहयोग मिलेगा और मॉनसून दूसरे राज्यों में तेजी से आगे बढ़ेगा.