Weather Update: बिहार-असम में बाढ़ मचा रहा है तबाही, कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी

देश के अधिकतर राज्यों में मॉनसून सक्रिय है. मैदानों इलाकों से लेकर पहाड़ों तक पर मौसम कहर बरपा रहा है.पहाड़ों पर जहां भारी बारिश से हो रही भूस्खलन की खबरें सामने आ रही है तो वही कई मैदानी राज्यों में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली,मुंबई, बंगाल, बिहार, यूपी, झारखंड सहित पर्वोत्तर और उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में आज भारी बारिश देखने को मिल सकती है. इस दौरान बिहार के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है जिससे बाढ़ की स्थिति और गंभीर हो गई है.

Heavy rains in India kill 30, cripple financial capital

बिहार के करीब 10 जिलों में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है. खगड़िया में बाढ़ के पानी में बहने से गुरुवार को 4 लोगों की मौत हो गई है. बिहार में बाढ़ आपदा से निपटने में NDRF की कई टीमें तैनात की गई है जो लगातार राहत और बचाव कार्य में जुटे है. बिहार में 29.32 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए है. राज्य के 12 जिलों के 101 प्रखंडों की 837 पंचायतें बाढ़ की चपेट में आ गई हैं. इतना ही नहीं पानी में डूबने से 21 लोगों की मौत की भी खबर है.उधर, राज्य की दूसरी नदियों का जलस्तर तो कुछ नीचे आया है, लेकिन कोसी और गंडक अभी भी अपने जलस्तर से ऊपर बह रही है.

वही अगर बात असम की करे तो प्रदेश में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार देखने को मिला है. हालांकि असम के 33 में से 22 जिलों में 22.34 लाख लोग प्रभावित हैं.वही इस साल आई बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 129 पहुंच गई है.

इस बीच पहाड़ों पर हो रही भूस्खलन की घटनाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. विभाग ने अगले 24 घंटे पहाड़ों के लिए बेहद भारी बताया हैं. मौसम विभाग ने पिथौरागढ़, बागेश्वर और चमोली जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पहाड़ों में मूसलाधार बारिश ने बीते एक महीने से भारी तबाही देखने को मिली है .

वही झारखंड की राजधानी रांची समेत कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी मौसम विभाग ने जताई है.