25 से होगा मौसम में बदलाव, बारिश में कमी आने की संभावना

रांची: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव का क्षेत्र समाप्त होने और उत्तर प्रदेश में बने चक्रवाती क्षेत्र का असर कम हो जाने से बारिश से कुछ राहत मिली। पिछले तीन दिनों से कम बारिश हुई। लेकिन, अगले तीन दिनों तक मौसम में बारिश के साथ वज्रपात के असार बन रहे है। रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि उत्तर प्रदेश में बने चक्रवाती क्षेत्र का असर कम हो रहा है।

इसे राज्य में हल्के और मध्य दर्ज की बारिश देखने को मिल रही है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में 24 जून तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इसके बाद बारिश में कमी आने की संभावना है। राज्य के मौसम में 25 से बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम पूवार्नुमान में बताया गया है कि आज राज्य के विभिन्न जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है।

 

इस दौरान वज्रपात और मेघ गर्जन की भी संभावना है। राजधानी रांची में दिन में हल्के से मध्यम दर्जे के बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही दिन में एक से दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मॉनसून सामान्य रूप से सक्रिय रहा। इसके कारण विभिन्न जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गयी। वहीं कहीं-कहीं भारी बारिश भी हुई। राज्य में सबसे ज्यादा बारिश जमशेदपुर में 55.4 मिमी रिकॉर्ड की गयी। वहीं सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान भी जमशेदपुर में 33.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि, सबसे कम न्यूनतम तापमान चाईबासा में 20.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।