FASTags क्या है और कैसे काम करता है?

देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने और मुसाफिरों को सुविधा देने के लिए अगले महीने यानी की 1 दिसंबर से हर वाहनों पर फास्ट टैग लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आप 1 दिसंबर से अपनी कार या बड़े वाहनों पर बिना फास्‍ट टैग लगवाए नेशनल हाईवे टोल प्‍लाजा से गुजरते है तो आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है..

Related image

तो चलिए जानते है कि आखिरकार फ़ास्ट टैग क्या है

फास्ट टैग को radio frequency identification device यानी RFID नाम से भी जानते है..दरअसल RFID एक छोटी चिप या स्टीकर होता है जिसे आप अपने वाहन के आगे वाले शीशे पर चिपका सकते हैं..इसी स्टीकर या चिप को फ़ास्ट टैग के नाम से जानते हैं..वाहनों पर लगा यह टैग इलेक्ट्रॉनिक तरह से पढ़ा जाता है. आसान भाषा में समझें तो आपका फ़ास्ट टैग लगा वाहन जब नेशनल हाईवे या किसी टोल प्लाजा से गुजरता है तो वहां टोल पर लगे हाई डेफिनिशन कैमरे आपके फ़ास्ट टैग को स्कैन कर लेते है और आपके टोल का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से हो जाता है..ये प्रक्रिया सिर्फ चंद सेकेंड में पूरी हो जाती है..यदि वह गाड़ी 24 घंटे के अंदर उस टोल को वापस क्रॉस करने के लिए आती है तो उससे कोई चार्ज नहीं लिया जाता है, बल्कि उसके अकाउंट से अप-डाउन वाली पेमेंट कट जाती है..अब नए वाहनों पर तो ये फ़ास्ट टैग लग कर ही आते हैं. लेकिन पुराने वाहनों के लिए फ़ास्ट टैग को खरीदना और लगाना होगा..

दरअसल, 1 दिसंबर से लागू होने वाले नियम के तहत बिना इस टैग के अगर आप टोल प्‍लाजा पर फास्ट टैग वाली लेन से गुजरते हैं तो आपको दोगुना टोल भरना होगा..हालांकि टोल प्लाजा पर एक लेन ऐसी भी होगी जो बिना फास्ट टैग वाले वाहनों के लिए होगी और उस लेन से गुजरने पर सामान्य टोल ही वसूला जाएगा..यहां जान ले कि फास्‍ट टैग सिर्फ नेशनल हाईवे के लिए है..अगर आप स्‍टेट हाईवे के टोल से गुजरते हैं तो यह काम नहीं करेगा..

ऐसे में आपने अगर अब तक अपनी कार या बड़ी वाहन पर फास्‍टैग नहीं लगवाया है तो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी की NHAI के बिक्री केंद्र पर जाकर इसे फ्री में ले सकते है. जान लें कि फास्टैग को लोकप्रिय बनाने के लिए NHAI एक दिसंबर तक इसे फ्री में बांट रहा है..1 दिसंबर के बाद NHAI फास्टैग के लिए राशि लेगा..

अब चलिए जानते है कि इसके फायदे क्या है?

फास्‍टैग का सबसे बड़ा फायदा समय की बचत है. यानी आपको कैश से भुगतान करने के लिए इंतजार नहीं करना होगा..अभी टोल प्‍लाजा पर कैश भुगतान की वजह से नेशनल हाईवे पर घंटों जाम लग जाता है..ऐसे में जाम से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही वहां के प्रदूषण का लेवल भी घटेगा..

218 thoughts on “FASTags क्या है और कैसे काम करता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.