देश में Omicron की ताजा स्थिति क्या है? जानें आपके राज्य तक कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन पहुंचा या नहीं?

दुनिया के कई देशों में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन अपने पैर पसार चुका है. कई देशों ने तो लॉकडाउन भी करने की शुरुआत कर दी है. अगर देश में ओमिक्रोन की स्थिति पर नजर डाले तो पता चलता है कि देश के साथ-साथ राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है. दिल्ली में ओमिक्रोन के मामले अब बढ़कर 6 हो गए हैं. आज मंगलवार को चार नए मामले सामने आए. 6 में से एक मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुका है.

जबकि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट से दो और लोग सोमवार को संक्रमित पाए गए थे. इसी के साथ राज्य में ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है. विभाग के मुताबिक, दोनों मरीजों में बीमारी के लक्षण नहीं थे और वे टीके की दोनों खुराक ले चुके थे. दोनों ने दुबई की यात्रा की थी.

राजधानी दिल्ली और महाराष्ट्र को मिलाकर देश में 8 राज्यों में कोरोना का नया वैरिएंट यानी ओमिक्रोन के मामले मिल चुके है. इसमें राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, केरल, आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ शामिल हैं. वही पूरे देश में अबतक ओमिक्रोन के कुल 45 मरीज मिल चुके हैं.

भारत में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में मामले में 50 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला है. वही ओमिक्रोन के कारण ब्रिटेन में सोमवार को पहली मौत भी हुई है. वहीं नॉर्वे ने नए वैरिएंट के खतरे के बाद लॉकडाउन लगा दिया है. पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन में भी ओमिक्रोन के मामले देखने को मिल रहे है.

कोरोना के नए वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच अब सवाल ये भी उठने लगा है कि कोरोना के नए वैरिएंट पर अलग-अलग वैक्सीन कितनी कारगर हैं. क्यंकि महाराष्ट्र से ओमिक्रोन के दो ऐसे भी मरीज मिले जिन्होंने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली थी.