Coronavirus फैलने के पीछे ये है वजह, जानकर आप रह जाएंगे दंग!

कोरोना वायरस ने इस समय पूरे विश्व में हडकम्प मचा दिया है..चीन से शुरू हुआ ये वायरस अब धीरे धीरे फ़ैल रहा है..ये वायरस अब भारत में अपने पैर फैला रहा है..मिली जानकारी के मुताबिक भारत में भी इसके कुछ मरीज मिले हैं. हालाँकि सवाल ये है कि आखिरकार ये वायरस आया कहाँ से है? दरअसल चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस की वजह से अब तक दुनियाभर में करीब 6052(बावन) लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 5974(चौहतर) मरीज तो सिर्फ चीन के ही है. इससे करीब 132 लोगों की जान जा चुकी है.

Image result for coronavirus

चीन का वुहान शहर जहाँ सिर्फ मछली, मुर्गा, बकरी ही नही बल्कि हर वो जानवर मिलता है,जिसे इन्सान खाना चाहता है या खा सकता है. जानकारी के मुताबिक़ इस शहर के बाजार में 112 जीवित जंतुओं और जानवरों का मांस मिलता है.मरे हुए जानवरों की बात ही छोड़ दीजिये.वुहान के इस बाजार में आपको मुर्गा, सुअर, गाय, भैंस, लोमड़ी, कोआला, कुत्ता, मोर, शाही, भेड़िये के बच्चे, बत्तख, खरगोश, शुतुरमुर्ग, चूहे, हिरण, सांप, कंगारू, मगरमच्छ, बिच्छू, कछुआ, ऊंट, घड़ियाल, गधे, मेढक, ईल, याक का सिर, कीड़ों समेत हर प्रकार के जीवों का मांस मिलता है. ये शहर इतना भीड़ भाड़ और गंदगी भरा है कि बाहर से जाने वाले लोगों के पूरी बाजार घूमना आसान नही है.एक साथ कई जानवरों को इस बाजार में बेचा जाता है. यहाँ के नागरिक बाजार में जिस जानवर के जिस हिस्से की जरूरत होती है वो उसे खरीद लेते हैं बाकी का हिस्सा कचरा बन जाता है. इसके बाद ये कचरे में सड़ता है.. इस मांसाहारी कचरे से कई तरह के बीमारियों के फैलने कि आशंका रहती है और अब वही हुआ जिसका डर या अंदेशा था.

Image result for coronavirus

दरअसल, जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक़ किसी जानवर से ये बीमारी पहले एक सांप में आई और उस सांप को खाने के बाद किसी इंसान में! और अब ये वायरस इतना भयावह हो चूका है कि दुनिया के 15 देशों में फैल चुका है.चीन में कोरोनावायरस फैलने के बाद से अब तक 6 करोड़ 9 लाख लोग लॉकडाउन हैं.यानी इतने लोगों को घरों से निकलने पर आजादी ही नहीं है. अब इस वायरस ने पूरी दुनिया में हडकम्प मचा दिया है.जिससे भारत भी अछूता नहीं है.यहाँ पर कुछ मामलों के सामने आने से सरकार चौकन्नी हो गयी है.. हालाँकि सावधानी बरतने की जरूरत आपको भी है.