देश में सबसे अच्छा और सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य कौन से है? जानें कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्यों की स्थिति

देश में कोरोना के खतरे से बचने के लिए टीकाकरण अभियान सबसे अहम माना जा रहा है. वहीं, देश में टीकाकरण तेजी से भी चलते दिखाई दिया है. लेकिन क्या आप जानते है कि देश का कौन सा राज्य इस वक्त टीकाकरण में सबसे आगे है.

Do not drink wine after vaccination for Corona it will be neutralised  alcohol affects immunity - कोरोना का टीका लगवाने के बाद शराब पी तो वैक्सीन  हो जाएगी बेअसर, अल्कोहल से कम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राज्य की जनसंख्या के हिसाब से दिल्ली और केरल में टीकाकरण सबसे अच्छे रिकॉर्ड पर बना है. दरअसल, केरल और दिल्ली वो राज्य हैं जहां कोरोना टीकाकरण में सबसे कम कमी देखी जा रही है. वहीं, बिहार, राजस्थान, और पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक कमी देखी जा रही है. बता दें, कमी की गणना राज्य की जनसंख्या के प्रतिशत के रूप में की जाती है.

केरल और दिल्ली में 22 प्रतिशत की कमी दिख रही है. पंजाब में टीकाकरण में 26 प्रतिशत, कर्नाटक में 30 प्रतिशत, गुजरात में 37 प्रतिशत की कमी देखने को मिल रही है…लेकिन इन राज्यों के आबादी के हिसाब से देखें तो ये टीकाकरण की कमी अधिक नहीं हैं.

कोरोना: सरकार के नए निर्देश, ये लोग अब 3 महीने के बाद ही करा सकेंगे टीकाकरण  - BBC News हिंदी

टीकाकरण में 5 सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्य
केरल 22 प्रतिशत
दिल्ली 26 प्रतिशत
पंजाब 22 प्रतिशत
कर्नाटक 30 प्रतिशत
गुजरात 37 प्रतिशत

बिहार में इसकी कमी 71 प्रतिशत तक है. राजस्थान और बंगाल में 66 प्रतिशत की कमी दिख रही है. बिहार, राजस्थान और पश्चिम बंगाल के साथ उत्तर प्रदेश में 64 प्रतिशत, झारखंड में 62 प्रतिशत टीकाकरण की कमी है. ये पांच राज्य वो है जहां सबसे अधिक कमी देखी जा रही है. वहीं, ऑवरऑल देश में टीकाकरण की कमी देखें तो 54 प्रतिशत इसकी कुल कमी है.

टीकाकरण में 5 सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य
बिहार 71 प्रतिशत
राजस्थान 66 प्रतिशत
बंगाल 66 प्रतिशत
उत्तर प्रदेश 64 प्रतिशत
झारखंड 62 प्रतिशत

केरल और दिल्ली वो राज्य हैं जिसमें सबसे अच्छे टीकाकरण रिकॉर्ड दिख रहा है लेकिन बावजूद इसके दिसंबर महीने तक 60 प्रतिशत जनसंख्या को टीकाकरण के लक्ष्य तक पहुंचाने से दूर हैं.शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया की  देश में अब तक 36.89 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं.