काली भैंस का सफ़ेद बछड़ा देख हैरान रह गये लोग, 10 मिलियन जन्म में पैदा होता है एक सफेद भैंस बछड़ा

आपने कई ऐसे जानवरों को देखा होगा जिनके अजीब हाव-भाव से लोग हैरान हो जाते हैं. जंगल की दुनिया को आज भी लोग पढ़ने और समझने की कोशिश करते हैं लेकिन रहस्य आज भी कयाम है. वैसे सोशल मीडिया पर जानवरों से जुड़े कई वीडियो और फोटो वायरल होते रहते हैं लेकिन इस समय एक आश्चर्यचकित कर देने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है जिसमें एक काली भैंसा का सफ़ेद बच्चा दिखाई दे रहा है.

वैसे धारणा तो यही है कि काली भैंस का बच्चा तो काला हो होगा ना.. लेकिन सोशल मीडिया पर सामने आये एक वीडियो ने इस धरना को पूरी तरफ से बदल दिया है. दरअसल वीडियो में हम साफ़ तौर पर देख सकते हैं कि एक काली भैंस का सफ़ेद बच्चा है जो उसके आसपास घूम रहा है. लोग ये देखकर हैरान है कि आखिरकार काली भैंस का सफ़ेद बछड़ा कैसे हो सकता है.

यहाँ आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह दुर्लभ सफेद भैंस का बछड़ा अमेरिका के मोंटाना में पैदा हुआ है. मादा बछड़े का जन्म मिसौला के बिटरोट वैली रैंच में हुआ था. उसे व्हाइट बफेलो मेडेन नाम दिया गया है.शोधकर्ताओं के अनुसार, एक मिलियन भैंस के बछड़ों में से केवल एक ही सफेद रंग का पैदा होता है और बड़े होने के साथ ही अपना सफेद रंग खो देता है. वहीँ जनजातीय लोग इसे अलग अलग धारणाओं के हिसाब से देखते हैं.

जनजातीय लोगों का मानना होता है कि व्हाइट बफेलो मेडेन का सांस्कृतिक महत्व है. वहीँ कुछ लोग कहते है कि  वह राष्ट्र को त्रस्त करने का प्रतीक है, कुछ लोगों ने बछड़े के जन्म का अर्थ यह निकाला है कि आदिवासी मामलों में महिलाओं को अधिक नेतृत्वकारी भूमिका निभानी चाहिए. हालाँकि नेशनल बफ़ेलो एसोसिएशन के अनुसार, प्रत्येक 10 मिलियन जन्म में एक सफेद भैंस का बछड़ा पैदा होता है, जबकि मोंटाना हिस्टोरिकल सोसायटी का कहना है कि यह हर पांच मिलियन में से एक के करीब है.