WHO ने कहा 2 साल से भी कम समय तक रहेगी कोरोना महामारी ? स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कब से मिलेगी देसी कोरोना वैक्सीन?

दुनिया भर में बढ़ते कोरोना वायरस के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उम्मीद जताई है कि कोरोना वायरस संकट अगले दो साल में धरती से खत्म हो जाएगा. डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेडरोस अधानोम ने कहा कि 1918 में फैली स्पेनिश फ्लू महामारी दो साल में खत्म हुई थी लेकिन हमें आशा है कि कोरोना वायरस दो साल से भी कम वक्त में खत्म हो जाएगा. उन्होंने कहा कि यदि दुनिया एकजुट रही और वैक्सीन की खोज हुई तो यह महामारी दो साल से कम समय में खत्‍म हो जाएगी.

युवाओं को WHO प्रमुख की चेतावनी: आप ...

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि आज हमारे पास ज्यादा तकनीक और संपर्क के ज्यादा तरीके है. ऐसे में कनेक्टिविटी की वजह से वायरस के पास फैलने का भरपूर मौका है. यह तेजी से भाग सकता है क्योंकि हम एक दूसरे से ज्यादा जुड़े हुए हैं.’ लेकिन इस समय हमारे पास इसे रोकने की ज्यादा तकनीक भी है और ज्ञान भी, जिससे इससे निपटा जा सकता है. ऐसे में हमारे पास वैश्वीकरण, निकटता, संपर्क का नुकसान है तो बेहतर तकनीक का लाभ भी है.

उन्होंने कहा कि उपलब्ध उपकरणों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमारे पास वैक्सीन भी होगी, तो हम कोरोना को 1918 के फ्लू से कम समय में खत्म कर सकते हैं.

WHO चीफ का ये बयान महत्वपूर्ण इसलिए माना जा रहा है क्योंकि फिलहाल अभी तक कोई स्वीकृत वैक्सीन उपलब्ध नहीं है और अब तक WHO की तरफ से महामारी के खत्म होने को लेकर कोई समयसीमा नहीं दी गई थी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ...

वही भारत में बन रही देसी वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर सामने आई है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में दावा किया है कि भारत बायोटेक की बनाई वैक्‍सीन Covaxin साल के आखिर तक उपलब्‍ध हो सकती है. साथ ही उन्‍होंने कहा है कि हम 2021 की पहली तिमाही में वैक्‍सीन इस्‍तेमाल करने के लिए तैयार हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वायरस की वैक्‍सीन हासिल कर लेगा. ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ये एक राहतभरी खबर सामने आई है.