fact : क्या प्रधानमंत्री करने वाले फिर से लॉकडाउन की घोषणा?

क्या फिर पूरे देश में लगने जा रहा है लॉकडाउन?

कोरोना वायरस के गहराते संकट के बीच कई शहरों में लॉकडाउन तो कई राज्यों में कड़े प्रतिबन्ध लगाये गये हैं. इस बीच एक चर्चा फिर से शुरू हो गयी है कि क्या पूरे देश में फिर से लॉकडाउन लगेगा? सिर्फ चर्चा ही नही है बल्कि सोशल मीडिया पर ऐसे कई पोस्ट और तस्वीरें वायरल हो रही है जिसमें ये कहा जा रहा है कि 4 मई के बाद पूरे देश में लॉकडाउन लगाया जाएगा?
ऐसी ही एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें ये लिखा गया है कि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी लॉकडाउन का एलान करने वाले हैं और ये लॉकडाउन 4 मई से लेकर 20 मई तक चलने वाला है?

इस खबर की चर्चा दूर दूर तक होने लगी है… इसके बाद सही और फर्जी तथ्यों की जांच करने वाली पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने इसे  संज्ञान लिया।  पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने इसकी पूरी पड़ताल अपने ट्वीटर हैंडल पर इन दावों के पीछे की सच्चाई शेयर की है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट में लिखा- ‘सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने देश में 3 मई से 20 मई तक सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। PIBFactCheck ने कहा कि यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।’

कोरोना के साथ साथ हमें इस तरह की फर्जी खबरों के साथ भी लड़ाई लड़नी है… आपसे अपील है कि अफवाहों पर ध्यान ने दें.  

आपको बता दें कि 20 अप्रैल को देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने इस बात की ओर साफ इशारा कर दिया कि सरकार कहीं से लॉकडाउन नहीं लगाना चाहती है। पीएम मोदी ने कहा था कि वर्तमान स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है। उन्होंने कहा था कि मैं राज्यों से भी अनुरोध करूंगा कि वो लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें। लॉकडाउन से बचने की भरपूर कोशिश करनी है।