क्या भारत में न्यू ईयर पर उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन? यहां जाने कोरोना वैक्सीन से जुड़े सारे अपडेट…

भारत समेत दुनिया के कई देश कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में तेजी से जुटे हुए है. इस बीच भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर जल्द ही खुशखबरी मिलने की उम्मीद है. इस बात की उम्मीद खुद स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जताई है. राज्यसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने गुरुवार को कहा कि भारत भी अन्य देशों की तरह ही वैक्सीन बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है. हमें उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में भारत में वैक्सीन उपलब्ध होगा.

Corona Vaccine Tracker all updates oxford astrazeneca serum covaxin

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि भारत में जो वैक्‍सीन कैंडिडेट्स हैं, उनमें से तीन ऐसी हैं जो फेज 1, 2 और 3 में पहुंच गई हैं. हर्षवर्धन ने ये भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में एक एक्सपर्ट ग्रुप भी बना है जो वैक्‍सीन से जुड़े डेवलपमेंट्स पर नजर बनाए हुए हैं.उन्‍होंने कहा कि हम दुनिया के उन गिने-चुने देशों में से हैं जिन्‍होंने इस वायरस को आइसोलेट किया है. हम डब्ल्यूएचओ के साथ भी कोऑर्डिनेट कर रहे हैं.”

उन्होंने कोरोना संक्रमण को रोकने की दिशा में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए कहा कि शुरू में एक ही टेस्टिंग लैब फैसिलिटी थी लेकिन उसे अब 1700 तक पहुंचा दिया गया है. डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देश में आज पीपीआई किट बनाने वाली 110 कंपनियां हो चुकी हैं.

कोरोना वायरस की ये चार वैक्सीन, जिसने दुनिया में जगाई उम्मीद - BBC News  हिंदी

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की वैक्‍सीन सबसे आगे चल रहा है. इस वैक्सीन का फेज 3 ट्रायल चल रहा है. ये वैक्‍सीन ऑक्‍सफर्ड यूनवर्सिटी और फार्मा कंपनी अस्‍त्राजेनेका ने मिलकर तैयार की है. ये दुनिया की सबसे ऐडवांस्‍ड वैक्‍सीन कैंडिडेट्स में से एक है. भारत के अलावा इस वैक्‍सीन का ब्रिटेन, अमेरिका, ब्राजील समेत कई देशों में ट्रायल चल रहा है.

इसके बाद नंबर आता है Covaxin का. इस वैक्सीन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और भारत बायोटेक ने मिलकर तैयार की है. पुणे के नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरलॉजी में कोरोना के एक स्‍ट्रेन को आइसोलेट कर Covaxin बनी है. भारत बायोटेक ने बीते दिनों बताया कि जानवरों पर ये वैक्‍सीन पूरी तरह सेफ और असरदार रही. फिलहाल देश में इस वैक्‍सीन का फेज 2 ट्रायल चल रहा है. हालांकि देश में कई और वैक्सीन पर भी काम चल रहा है. ऐसे में कोरोना महामारी के बीच वैक्सीन से जुड़ी खबरें सुकून देती है.