Women’s Premier League के पहले सीजन में खेलेंगी पांच टीमें, अहमदाबाद को अडानी ने खरीदा, देखें पूरी लिस्ट

Women’s Premier League Women’s IPL: महिला इंडियन प्रीमियर लीग की घोषण हो जुकि है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने बताया कि इसका नाम वीमेन्स प्रीमियर लीग रखा गया है. इसके पहले सीजन में कुल 5 टीमें खेलेंगी. इसमें अहमदाबाद, मुंबई, बैंगोलर, दिल्ली और लखनऊ को शामिल किया गया है. इन टीमों को खरीदने के लिए कई बड़ी कंपनियों ने दांव लगाया था. अडानी ग्रुप ने अहमदाबाद की टीम को खरीदी है. जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बैंगलोर की टीम खरीदी है. इन टीमों के लिए कंपनियों ने भारी रकम चुकाई है.

वीमेन्स प्रीमियर लीग की टीमों को खरीदने में पांच कंपनियां सफल रहीं. अडानी स्पोर्ट्स लाइन प्राइवेट लिमिटेड ने अहमदाबाद को 1289 करोड़ रुपये में खरीदा है. जबकि इंडिया विन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने मुंबई को 912.99 करोड़ रुपये में खरीदा है. महिला आईपीएल की तीसरी टीम बैंगलोर है. इसे रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने बैंगलोर को 901 करोड़ रुपये में खरीदा है. दिल्ली को जेएसडब्व्यू जीएमआर क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड ने 810 करोड़ रुपये में खरीदा है. कापरी ग्लोबल होल्डिंग्स ने लखनऊ की महिला टीम को खरीदा है. उसने 757 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. वीमेंस प्रीमियर लीग की पांचों टीमों की कुल वैल्यू 4669.99 करोड़ रुपये है.

गौरतलब है कि वीमेन्स प्रीमियर लीग के पहले सीजन का आयोजन इस साल मार्च में किया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक, यह 4 से 26 मार्च के बीच आयोजित हो सकता है. इससे पहले महिला खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी. पहले सीजन में 22 मैच आयोजित होने की संभावना है. इसके लिए मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियन और डीवाई पाटिल स्टेडियम को चुना जा सकता है. हाल ही में बीसीसीआई ने इसके मीडिया राइट्स भी बेचे हैं. वायकॉन18 ने मीडिया राइट्स के लिए बीसीसीआई को भारी रकम चुकाई है.